Religious

केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन हुआ बैन ,फोटो और वीडियो बनाने पर लगा प्रतिबंध

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगा दिए हैं

हाल में कई विवादास्पद वीडियो के कारण चर्चा में रहे केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने, फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इस संबंध में मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगा दिए हैं. इन बोर्ड में कहा गया है कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन लेकर प्रवेश न करें, मंदिर के भीतर किसी प्रकार की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी पूर्णत: वर्जित है और आप सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हैं. 

 घुटनों पर बैठकर बॉयफ्रेंड को अंगूठी पहनाकर किया प्रपोज

हाल ही में वायरल विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम एक वीडियो इन दिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. कोई इस वीडियो की तारीफ कर रहा है, तो कोई इसे विवादित बता रहा है. वीडियो में पीले रंग के कपड़े पहने ये कपल हाथ जोड़े पहले बाबा केदारनाथ को नमन करता नजर आता है और उसके फिर बाद महिला घुटनों के बल बैठकर अपने पार्टनर को प्रपोज करती नजर आती है. वीडियो में आगे महिला अपने बॉयफ्रेंड को अंगूठी पहनाते हुए अपने प्यार का इजहार करती है. इसके बाद दोनों एक-दूजे को गले लगाते दिखाई पड़ते हैं.

महिला का केदारनाथ के गर्भगृह में पैसा उड़ाता वीडियो

केदारनाथ के गर्भगृह में एक महिला दर्शन करने पहुंची थी। वहां उसने जाते ही शिवलिंग के ऊपर नोटों की बारिश करनी शुरू कर दी। वीडियो वायरल होते ही विवादों में आ गया। इसके बाद महिला के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठ गई। महिला ने नोट उड़ाने वाला वीडियो तब बना जब गर्भगृह में वीडियोग्राफी करने की मनाही है। उस दौरान पुजारी लोग भी मौजूद थे लेकिन किसी ने महिला को नहीं रोका

मंदिर समिति की मांग

स्थानीय पुलिस को लिखे लेटर में मंदिर समिति ने मांग की है कि श्री केदारनाथ मंदिर परिक्षेत्र में कुछ यूट्यूबर इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर धार्मिक भावनाओं के खिलाफ जाकर यूट्यूब औ रील्स बना रहे हैं। इनके इस कृत्य से श्रद्धालुओं और देश-विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंच रही है। इसलिए श्री केदारनाथ धाम में ब्लॉगर, यू-ट्यूबर, रील्स बनाने वालों पर उचित निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button