Politics

2024 में मोदी को रोकने के लिए विपक्ष ने बनाया INDIA(इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायन्स)

दूसरी तरफ़ आज NDA की भी बैठक शुरू होने वाली है जिसमे NDA के सभी घटक दलों के नेताओ के शामिल होने की खबर

पटना से शुरू हुई विपक्षी दलों की बैठक का आज दूसरा दौर बंगलरू में सम्पन्न हुआ जिसका तीसरा दौर महाराष्ट्र में सम्पन्न होगा ,हो सकता है कि ये बैठकों काआखिरी दौर हो क्योंकि आज के प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसी दल की कोई नाराजगी कही भी देखने को नही मिली और सभी पार्टियों के नेता आज के संयुक्त प्रेसवार्ता में एक मंच पर एक साथ दिखे। हालांकि पिछले बार कुछ मुद्दों पर सहमति नही बनने की वजह से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पटना के प्रेसवार्ता में शामिल नही हुए थे। दूसरे दौर का विपक्षी दलों की दो दिवसीय बैठक कल सोमवार से ही शुरू हो चुकी थी लेकिन बहुत लोग कल नही पहुँच पाए थे इसलिए सोमवार की बैठक महज एक औपचारिकता रही।

PDA के नाम से शुरु हुई चर्चा आज INDIA पर आकर रुक गई ।मतलब PDP (patriotic democratic alliance) यानी देशभक्त लोकतांत्रिक गठबंधन का नाम अब INDIA( इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायन्स)हो गया है। जिसकी घोषणा खुद कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। सूत्रों के हवाले से ये खबर मिली है कि इसबार गठबंधन का जो नया नामकरण हुआ है वो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रस्तावित किया गया था।


आज के इस बैठक में कौन कौन हुए शामिल??

बेंगलुरु में सम्पन्न हुए विपक्षी दलों की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, UPA प्रमुख सोनिया गांधी,कांग्रेस नेता राहुल गांधी,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, NCP प्रमुख शरद पवार,दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, को लेकर कुल 26 पार्टियों के नेताओं ने भाग लिया और 2024 में मौजूदा सरकार को बदलने के लिए हुंकार भरा।

क्या है विपक्ष का कहना??

आज बेंगलुरु में हुए संयुक्त विपक्ष की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा की हम जानते हैं कि अलग अलग राज्यों में बहुत सारे स्तर पर हममें से कुछ लोगों के बीच मतभेद है लेकिन ये मतभेद वैचारिक नहीं हैं। ये मतभेद इतने भी बड़े नहीं हैं कि हम आम आदमी और मध्यम वर्ग, युवाओं, गरीबों, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के लिए इन्हें अपने पीछे नहीं रख सकते है, जिनके अधिकारों को पर्दे के पीछे चुपचाप कुचला जा रहा है।

आज के इस संयुक्त संयुक्त बैठक में श्री खरगे ने कहा कि हम यहां 26 पार्टियां हैं। सबको मिलाकर आज 11 राज्यों में हम सरकार में हैं। सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं। उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल किया और सत्ता में आई और फिर उन्हें त्याग दिया। लेकिन जब चुनाव नजदिक आया तो बीजेपी अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य भाग-दौड़ कर रहे हैं।

वही आज के विपक्ष की इस संयुक्त बैठक पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC नेता ममता बनर्जी ने कहा,

“यह एक अच्छी और सार्थक बैठक है। रचनात्मक निर्णय लिए जाएंगे… आज जो चर्चा हुई उसके बाद का नतीजा इस देश के लोगों के लिए सही हो सकता है।”

 

INDIA के बाद अब NDA की बैठक शुरू!

वही दूसरी तरफ़ आज NDA की भी बैठक शुरू होने वाली है जिसमे NDA के सभी घटक दलों के नेताओ के शामिल होने की खबर है।NDA की ये बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि आगामी मानसून सत्र में सरकार कई नए बिल पेश करने वाली है जिसको लेकर विपक्ष पहले से ही हमलावर है। ऐसा माना जा रहा है कि इसबार का सत्र हंगामे से भरा होगा क्योंकि मोदी जी ने भोपाल के रैली में ही UCC यानी सामान नागरिक संहिता बिल पेश करने के संकेत दे दिये थे।

विपक्ष के बैठक पर प्रधानमंत्री मोदी का पलटवार!!

बहरहाल प्रधानमंत्री मोदी ने भी विपक्ष की बैठक पर निशाना साधते हुए इस बैठक को परिवार बचाओ बैठक कह डाला। पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नई इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन के मौके पर विपक्षियों पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने सदन में विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके चेहरे के पीछे कई चेहरे हैं। ये जातिवाद और भ्रष्‍टाचार की दुकान खोलकर बैठे हुए हैं।विपक्ष का लक्ष्‍य सबसे पहले परिवार है।इनका एक ही एजेंडा है वो है परिवार बचाओ। आजकल वे बेंगलुरु में जुटे हैं,वे घोटालों पर चुप हो जाते हैं , वे भ्रष्‍टाचार की गांरटी देते हैं।

पीएम मोदी का ये शब्दों का वर यही नही रुका और मोदी जी ने बेंगलुरु में विपक्ष की बैठक पर तंज कसते हुए कहा कि वे अपनी दुकान खोलकर हमें रोकना चाहते हैं।वो भारत की बदहाली वाले लोग अपनी दुकान खोलकर बैठ गए हैं। गाना तो कुछ और गाया जा रहा है, जबकि सच्चाई कुछ और है।

इनकी दुकान पर सिर्फ 2 चीजों की ही गारंटी है। एक तो ये अपनी दुकान पर जातिवाद का जहर बेचते हैं। और दूसरा की भ्रष्टाचार करते हैं। एक चेहरे पर कई चेहरा लगा रखें है इन्होंने। ये लोग अपने आप को कैमरे के सामने एक दिखाते हैं, लेकिन लोग जानते है कि सच्‍चाई क्‍या है।

ये एक कट्टर भ्रष्टाचारी सम्मेलन है। जमानत पर कुछ लोगों को सम्मान से देख रहे हैं, जिसका पूरा परिवार ही जमानत पर है तो उसे ज्यादा सम्मान मिल रहे हैं। सारे भ्रष्टाचारी बड़े प्रेम से मिल रहे हैं। पर इनकी दुकान में जुटे हुए सभी परिवारवाद के समर्थक हैं। न खाता, न बही, जो परिवार कहे वो सही! इसपर भरोसा रखते हैं।

विपक्षी दलों की बैठक पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “ये दल उन्हीं कामों को प्राथमिकता देते थे, जिसमें इनका खुद का भला हो, इनके परिवार का भला हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button