ExclusiveTop Story

Meta ने शुरूआत की: मेटा ने घोषणा की कि इस देश के लोग अब फेसबुक पर समाचार नहीं पढ़ सकेंगे,

कनाडा के संसदीय बजट वॉचडॉग ने अनुमान लगाया कि नए कानून के तहत कनाडाई अखबारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से प्रति वर्ष लगभग $330 मिलियन, या 2,719 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। मेटा का कहना है कि खबरों को अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से मीडिया कंपनियां लाभ उठाती हैं।

Meta ने कनाडा में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर समाचार ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। मेटा ने कनाडामें  में पारित एक  कानून को विरोध करते हुए यह निर्णय लिया है जिसमें यह कहा गया है की सोशल मीडिया कंपनियों को समाचार के बदले समाचार प्रकाशक को धन देना होगा। फेसबुक, ट्विटर, गूगल और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों को नए नियमों का पालन करना होगा। इसी तरह की चेतावनी Google ने भी दी है।

 

मेटा ने कहा कि समाचार प्रकाशकों द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए समाचार लिंक ब्लॉक हो गए हैं और वे किसी भी यूजर्स को नहीं दिखेंगे। इसके अलावा, मेटा ने इन दोनों प्लेटफॉर्म पर खबरों को साझा करने से भी इनकार कर दिया है। मेटा ने कहा कि यह मंगलवार से शुरू हुआ है और कई हफ्तों तक चलेगा. AFP के एक रिपोर्टर ने फेसबुक पर समाचार देखने का दावा किया है, लेकिन कई यूजर्स ने कहा कि समाचार लिंक ब्लॉक हो गए हैं।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की तरह ही कनाडा में भी एक ऑनलाइन समाचार कानून बनाया गया है जिसका उद्देश्य कनाडाई मीडिया को सहायता देना है। पिछले कुछ साल में कनाडा में कई मीडिया कंपनियां बंद हो गई हैं, जिनमें से कई लाखों डॉलर का नुकसान हुआ है। नए कानून के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को खबरों के बदले मीडिया हाउस के साथ काम करना होगा और खबरों के लिए धन देना होगा।

कनाडा के संसदीय बजट वॉचडॉग ने अनुमान लगाया कि नए कानून के तहत कनाडाई अखबारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से प्रति वर्ष लगभग $330 मिलियन, या 2,719 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। मेटा का कहना है कि खबरों को अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर करने से मीडिया कंपनियां लाभ उठाती हैं। उनकी खबरें विश्वव्यापी होती हैं और उन्हें नए पाठक मिलते हैं। ऐसे में अधिक धन देने का कोई कारण नहीं है।

 

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button