ExclusiveTop Story

6 अगस्त को प्रधानमंत्री देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करेंगे, जो एक ऐतिहासिक पहल है।

अमृत भारत स्टेशन योजना में 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। शहर के दोनों किनारों को एकजुट करते हुए स्टेशनों को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित करने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास का विजन इस एकीकृत दृष्टिकोण की प्रेरणा है। स्टेशन भवन का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा

6 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करेंगे, जो एक ऐतिहासिक पहल होगी।

 

प्रधानमंत्री ने अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन की स्थापना पर लगातार जोर दिया है। रेलवे को देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा तरीका बताते हुए, उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाओं की उपलब्धता का महत्व बताया। इस विचार से प्रेरित होकर, देश भर में 1309 स्टेशनों का पुनर्निर्माण करने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई।

प्रधानमंत्री ने 508 स्टेशनों का पुनर्निर्माण करने की योजना बनाई है। 24470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इन स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। इन स्टेशनों को शहर के दोनों किनारों को जोड़ते हुए ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास का विजन इस एकीकृत दृष्टिकोण का मूल है।

 

इस देश के 27 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में 508 स्टेशन हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश में 55 स्टेशन, राजस्थान में 55 स्टेशन, बिहार में 49 स्टेशन और महाराष्ट्र में 44 स्टेशन शामिल हैं। 37, पश्चिम बंगाल में मध्य राज्य में 34, 32, असम में, 25 ओडिशा में पंजाब में २२ और गुजरात में २१ 21 तेलंगाना में झारखंड में दो सौ आंध्र प्रदेश में १८ साल तमिलनाडु में 18 स्टेशन, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 हैं।

पुनर्निर्माण कार्य से यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिसमें सुव्यवस्थित यातायात सुविधा, इंटर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए चिन्ह होंगे। स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला स्टेशन भवनों को प्रेरित करेगी।

 

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button