Politics

अमित शाह ने आईपीसी, सीआरपीसी और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए तीन नए विधेयक पेश किए।

ब्रिटिश औपनिवेशिक युग के अवशेष, इन कानूनों को न्याय को प्राथमिकता देने और नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए व्यापक कानून द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना तय है। शाह की घोषणा का मुख्य आकर्षण नए आईपीसी स्थानापन्न विधेयक में राजद्रोह के अपराधों को पूरी तरह से निरस्त करना था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में तीन महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए, जिसमें प्राचीन भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करके भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली में परिवर्तनकारी बदलाव का प्रस्ताव दिया गया है।

 

 

ब्रिटिश औपनिवेशिक युग के अवशेष, इन कानूनों को न्याय को प्राथमिकता देने और नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए व्यापक कानून द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना तय है। शाह की घोषणा का मुख्य आकर्षण नए आईपीसी स्थानापन्न विधेयक में राजद्रोह के अपराधों को पूरी तरह से निरस्त करना था।

सदन में अपने संबोधन में गृह मंत्री ने आश्वासन दिया कि इन विधेयकों के आने से देश के आपराधिक न्याय ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। प्रस्तावित कानूनों की तिकड़ी- भारतीय न्याय संहिता, 2023; भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023; और भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023- की एक संसदीय पैनल द्वारा गहन जांच की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आगे बढ़ने से पहले कानून के निहितार्थों पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाए।

अमित शाह ने इन कानूनों को बदलने के पीछे अंतर्निहित प्रेरणा पर जोर देते हुए कहा, “बदले जा रहे कानून शुरू में ब्रिटिश प्रशासन के हितों की सेवा के लिए डिजाइन किए गए थे, जिसमें न्याय प्रशासन के बजाय दंडात्मक उपायों पर प्राथमिक ध्यान दिया गया था। नए कानून बदलाव का इरादा रखते हैं।” नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित।” उन्होंने इस विधायी सुधार के ऐतिहासिक महत्व पर आगे टिप्पणी की, “1860 से 2023 तक, हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली ब्रिटिश औपनिवेशिक युग के दौरान बनाए गए कानूनों के तहत संचालित हुई है।

इन तीन नए कानूनों के साथ, हम न्याय के तरीके में एक बड़ा बदलाव देख रहे हैं।” हमारे राष्ट्र में सेवा प्रदान की जाएगी। प्रस्तावित विधेयकों में उल्लिखित महत्वपूर्ण प्रावधानों में से एक 90 प्रतिशत से ऊपर सजा अनुपात प्राप्त करने का लक्ष्य है। इसे प्राप्त करने के लिए, बिल उन मामलों के लिए अपराध स्थलों पर एक फोरेंसिक टीम की उपस्थिति को अनिवार्य बनाता है जिनमें सजाएं शामिल हैं 7 वर्ष या उससे अधिक।

इस कदम का उद्देश्य साक्ष्य और जांच प्रथाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना है, अंततः एक निष्पक्ष और अधिक प्रभावी न्याय वितरण प्रणाली सुनिश्चित करना है। अमित शाह ने नए दृष्टिकोण के दार्शनिक आधारों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमारा इरादा दंडात्मक प्रणाली से न्याय के प्रावधान पर जोर देने वाली प्रणाली में परिवर्तन करना है।

जबकि सजा आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ निवारक के रूप में कार्य करना जारी रखेगी, हमारा प्राथमिक लक्ष्य है सुनिश्चित करें कि न्याय निष्पक्षता से मिले।” इन विधेयकों की शुरूआत एक अधिक आधुनिक और न्यायसंगत आपराधिक न्याय प्रणाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो भारत के कानूनी ढांचे को समकालीन मूल्यों और वैश्विक मानकों के साथ संरेखित करती है। जैसा कि प्रस्तावित कानून की विस्तृत जांच की जा रही है, देश के कानूनी परिदृश्य पर इसका संभावित प्रभाव न्याय प्रशासन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है

 

– हर्षित सांखला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button