ExclusivePolitics

नागौर के पूर्व सांसद C R चौधरी ने ट्रेनों के ठहराव को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे लोगों को जूस पिलाकर ख़त्म कराया अनसन ,

राजस्थान भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व केंद्रीय मंत्री c r चौधरी कल कुचामन पहुचे थे जहा उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया. इस कार्यकर्ता संवाद में उन्होंने वहां की वस्तु स्थिति जानी और 2023 विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर अपने भाजपा कार्यकर्ताओ से चर्चा किया. इस यात्रा के क्रम में ही श्री चौधरी ने नागौर में करीब एक सप्ताह से चल रहे आन्दोलन में भूख हड़ताल पर बैठे आंदोलनकारियों से मिलकर उनका हड़ताल तुडवाया. मुख्यरूप से इस हड़ताल पर बैठे मनोज गंगवाल को पूर्व मंत्री ने जूस पिलाकर उनका अनसन ख़त्म कराया. बता दे की नागौर में एक सप्ताह से चल रहे भूख हड़ताल का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्टेशन पर रेल ठहराव और मुलभुत सुविधावों का विस्तार था,जिसके लिए नागौर के समाजसेवी मनोज अनसन कर रहे थे. प्रदेश उपाध्यक्ष श्री चौधरी ने पहले धरना पर बैठे लोगों के प्रतिनिधियों से बात किया उसके बाद उन्होंने आन्दोलनकारियों को उनके समस्या के समाधान और पूर्व में रुकने वाली रेल के पुनः ठहराव का भरोसा दिया.जिसके बड़ा इस धरना को समाप्त कर दिया गया. मीडिया से रूबरू होते हुए c r चौधरी ने कहा की कोरोना काल से ही रेलवे के द्वारा नागौर में दो रेल गाड़ी का ठहराव बंद कर दिया गया था ,लेकिन कोरोना काल समाप्त होने के बाद अब तक उन ट्रेनों का ठहराव नागौर में चालू नही किया गया था. आन्दोलन कर रहे लोगों की मांग थी की उन गाडियों का परिचालन फिर से बहाल किया जाए साथ ही स्टेशन परिसर का सौंदर्यीकरण कराया जाए,प्लेटफार्म का हाइट बढाया जाए तथा स्टेशन पर न्यूनतम मुलभुत सुविधा उपलब्ध कराया जाए. श्री चौधरी ने कहा की मैंने उनको भरोसा दिलाया है की उनकी सभी मांगे पूरी की जाएँगी,जिसके लिए मैंने रेल मंत्री और रेलवे के आला अधिकारीयों से बात चित शुरू भी कर दी है. हालाँकि रेलवे के तरफ से नागौर के लिए पूर्व में ही 12 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं. बता दें की ,देश में मौजूदा मोदी सरकार इस कड़ी में काफी शक्रिय है,और इसी तरह के छूटे हुए स्टेशनों को सुदृढ़ करने के लिए भारत सरकार के तरफ से अमृत बी भारत योजना की शुरुआत इसी महीने शुरू गई है. जिसके तहत देश के 508 स्टेशनों को हाई टेक बनाए जाने का काम किया जाना है जिसके लिए प्रत्येक स्टेशन को जरूरत के हिसाब से एक अच्छी रकम प्रस्तावित की गई है. ये योजना जरूत के हिसाब से आगे भी विस्तृत किया जाएगा और अगले चरण में भी स्टेशनों को हाई टेक बनाने का कार्य किया जाएगा.

राजस्थान भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व केंद्रीय मंत्री  CR चौधरी कल कुचामन पहुंचें थे जहा उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया. इस कार्यकर्ता संवाद में उन्होंने वहां की वस्तुस्थिति जानी और 2023 विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति पर अपने भाजपा कार्यकर्ताओ से चर्चा किया.

इस यात्रा के क्रम में ही श्री चौधरी ने नागौर में करीब एक सप्ताह से चल रहे आन्दोलन में भूख हड़ताल पर बैठे आंदोलनकारियों से मिलकर उनका हड़ताल तुडवाया. मुख्यरूप से इस हड़ताल पर बैठे मनोज गंगवाल को पूर्व मंत्री ने जूस पिलाकर उनका अनसन ख़त्म कराया.

बता दे की नागौर में एक सप्ताह से चल रहे भूख हड़ताल का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्टेशन पर रेल ठहराव और मुलभुत सुविधाओं का विस्तार था,जिसके लिए नागौर के समाजसेवी मनोज अनसन कर रहे थे.प्रदेश उपाध्यक्ष श्री चौधरी ने पहले धरना पर बैठे लोगों के प्रतिनिधियों से बात किया उसके बाद उन्होंने आन्दोलनकारियों  को उनके समस्या के समाधान और पूर्व में रुकने वाली रेल के पुनः ठहराव का भरोसा दिया.जिसके बड़ा इस धरना को समाप्त कर दिया गया.

 

मीडिया से रूबरू होते हुए CR चौधरी ने कहा की कोरोना काल से ही रेलवे के द्वारा नागौर में दो रेल गाड़ी का ठहराव बंद कर दिया गया था ,लेकिन कोरोना काल समाप्त होने के बाद अब तक उन ट्रेनों का ठहराव नागौर में चालू नही किया गया था.आन्दोलन कर रहे लोगों की मांग थी की उन गाडियों का परिचालन फिर से बहाल किया जाए साथ ही स्टेशन परिसर का सौंदर्यीकरण कराया जाए, प्लेटफार्म की हाइट बढाया जाए तथा स्टेशन पर न्यूनतम मुलभुत सुविधा उपलब्ध कराया जाए.

 

श्री चौधरी ने कहा की ‘ मैंने उनको भरोसा दिलाया है की उनकी सभी मांगे पूरी की जाएँगी, जिसके लिए मैंने रेल मंत्री और रेलवे के आला अधिकारीयों से बात चित शुरू भी कर दी है. हालांकि रेलवे के तरफ से नागौर के लिए पूर्व में ही 12 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं.

 

बता दें की ,देश में मौजूदा मोदी सरकार इस कड़ी में काफी सक्रिय है,और इसी तरह के छूटे हुए स्टेशनों को सुदृढ़ करने के लिए भारत सरकार के तरफ से अमृत  भारत योजना की शुरुआत इसी महीने शुरू गई है. जिसके तहत देश के 508 स्टेशनों को हाई टेक बनाए जाने का काम किया जाना है जिसके लिए प्रत्येक स्टेशन को जरूरत के हिसाब से एक अच्छी रकम प्रस्तावित की गई है. ये योजना जरूरत के हिसाब से आगे भी विस्तृत किया जाएगा और अगले चरण में भी स्टेशनों को हाई टेक बनाने का कार्य किया जाएगा.

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button