Chaupal KhabarExclusiveTop Story

ग्रीस के रोड्स द्वीप पर जंगल की आग से जन-जीवन अस्तव्यस्त, 30000 फंसे लोगों को निकाला गया

यूनानी अधिकारियों ने कहा कि भीषण जंगल की आग से प्रभावित पूर्वोत्तर ग्रीस के एक इलाके में मंगलवार को 18 लोगों के शव पाए गए। पूर्वोत्तर ग्रीस और स्पेन के कैनरी द्वीप समूह के टेनेरिफ़ में कई दिनों से नियंत्रण से बाहर हो रही जंगल की आग पर काबू पाने के लिए सैकड़ों अग्निशामकों को मंगलवार को संघर्ष करना पड़ा।


मंगलवार को तुर्की सीमा के पास ग्रीक जंगल की आग में अठारह संदिग्ध प्रवासी मृत पाए गए, क्योंकि कई अग्निशामक एक महीने में देश में आग की दूसरी घातक लहर को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

एथेंस, यूनान:अधिकारियों ने कहा कि ग्रीस के तीसरे सबसे बड़े शहर पेट्रास के पास जंगल में आग लगने से शनिवार को लगभग एक दर्जन घर नष्ट हो गए और सांस लेने में तकलीफ के कारण पांच लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।अग्निशमन सेवा ने कहा कि एथेंस से लगभग 210 किलोमीटर (130 मील) पश्चिम में पेलोपोनिस के ज़ेरिया क्षेत्र में आग बुझाने के लिए लगभग 145 अग्निशामक, 50 ट्रक, आठ अग्निशमन विमान और हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं।


यूनानी अधिकारियों ने कहा कि भीषण जंगल की आग से प्रभावित पूर्वोत्तर ग्रीस के एक इलाके में मंगलवार को 18 लोगों के शव पाए गए। पूर्वोत्तर ग्रीस और स्पेन के कैनरी द्वीप समूह के टेनेरिफ़ में कई दिनों से नियंत्रण से बाहर हो रही जंगल की आग पर काबू पाने के लिए सैकड़ों अग्निशामकों को मंगलवार को संघर्ष करना पड़ा। पूरे ग्रीस में गर्म, शुष्क और तेज़ हवा वाली स्थितियों के कारण दर्जनों जंगल की आग भड़क उठी है, सबसे भीषण आग चौथे दिन में प्रवेश कर गई है और उत्तरपूर्वी बंदरगाह शहर अलेक्जेंड्रोपोलिस पर कब्जा कर लिया है। सोमवार को उत्तरी और मध्य ग्रीस में अलग-अलग आग में दो लोगों की मौत हो गई और दो अग्निशामक घायल हो गए।


नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि लगभग एक दर्जन घर जल गए और सांस लेने में समस्या का सामना कर रहे पांच लोगों को क्षेत्र के अस्पतालों में पहुंचाया गया। इस क्षेत्र में एक मोटरमार्ग को बंद कर दिया गया था, साथ ही पेलोपोनिस और मुख्य भूमि ग्रीस को जोड़ने वाले कोरिंथ की खाड़ी में रियो-एंटीरियो पुल को भी बंद कर दिया गया था, लेकिन शनिवार शाम को यातायात फिर से शुरू हो गया।
अधिकारियों ने क्षेत्र के पांच गांवों के साथ-साथ तट पर पर्यटक रिसॉर्ट लोगगोस से लोगों को निकाला।


ग्रीस हर गर्मियों में जंगल की आग की चपेट में आता है, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल वार्मिंग से उनकी आवृत्ति और तीव्रता दोनों बढ़ जाती है।मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि देश शुक्रवार से एक और गर्मी की लहर की चपेट में है, तापमान 42 और 44 डिग्री सेल्सियस (111 फ़ारेनहाइट) के बीच है।अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता यियानिस आर्टोपियोस ने कहा कि पीड़ितों को अलेक्जेंड्रोपोली शहर के उत्तर में पाया गया।


यूनानी अग्निशमन सेवा का कहना है कि पिछले चार दिनों से जंगल की आग से प्रभावित उत्तरी ग्रीस के एक जंगली इलाके में अठारह शव पाए गए हैं।प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि मरने वाले लोग प्रवासी हो सकते हैं। एक कोरोनर और जांच टीम दादिया जंगल के पास घटनास्थल पर जा रही है।कई शव उस क्षेत्र में पाए गए जो तुर्की से आने वाले प्रवासियों और शरणार्थियों के लिए अक्सर प्रवेश बिंदु है।


आर्टोपियोस ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, चूंकि किसी भी स्थानीय निवासी के लापता होने की सूचना नहीं मिली है, “इस बात की संभावना है कि वे अवैध रूप से हमारे देश में प्रवेश करने वाले लोग हैं, इसकी जांच की जा रही है।”
उत्तर-पूर्वी ग्रीस का एवरोस क्षेत्र, जो तुर्की सीमा से ज्यादा दूर नहीं है, आग से तबाह हो गया है।अलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के एक अस्पताल को खाली कराना पड़ा।


सोमवार को क्षेत्र में एक और संदिग्ध प्रवासी के मृत पाए जाने के बाद, नवीनतम मौतों के कारण इस सप्ताह की आग से मरने वालों की कुल संख्या 20 हो गई है।सोमवार को एथेंस के उत्तर में एक बुजुर्ग चरवाहा भी मृत पाया गया था।
तूफानी हवाओं और 41 डिग्री सेल्सियस (106 फ़ारेनहाइट) तक के तापमान के खतरनाक मिश्रण के बीच, पूर्वोत्तर ग्रीस के साथ-साथ इविया और किथनोस के द्वीपों और एथेंस के उत्तर में बोईओटिया के क्षेत्र में आग की लपटें अनियंत्रित रूप से फैलती रहीं।


अग्निशमन विभाग की एक प्रवक्ता ने देश के कई हिस्सों में लहर का जिक्र करते हुए एएफपी को बताया, “यह जुलाई जैसी ही स्थिति है, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी।”अग्निशमन विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 60 से अधिक आग लगी हैं और छह देश यूरोपीय संघ के नागरिक सुरक्षा तंत्र के माध्यम से मदद भेज रहे हैं।अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता वासिलिस वाथराकोगिआनिस ने सरकारी टीवी ईआरटी को बताया कि साइप्रस, रोमानिया, चेक गणराज्य, क्रोएशिया, जर्मनी और सर्बिया से करीब 120 अग्निशमन कर्मी इसमें शामिल होंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button