Top Story

BIHAR STET 2023: आज से शिक्षक पात्रता परीक्षा, जूता-मोजा समेत इन चीजों पर पाबंदी; जानें अभ्यर्थी क्यों कर रहे विरोध!

जो अभ्यर्थी बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए आवश्यक है कि वे इस इसमें शामिल होने से पहले एग्जाम से संबंधित सभी गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ लें ताकि परीक्षा के समय उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें।

BSEB STET 2023: बिहार स्कूल एग्जामनिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की ओर से बिहार एसटीईटी का आयोजन आज यानी 4 से 15 सितंबर 2023 तक किया जाना है। जो अभ्यर्थी बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2023 में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए आवश्यक है कि वे इस इसमें शामिल होने से पहले एग्जाम से संबंधित सभी गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ लें ताकि परीक्षा के समय उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें। इसमें 3 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।

परीक्षा ऑनलाइन होगी। बिहार बोर्ड इस बार एक साथ 46 विषयों की परीक्षा लेगी। इसमें पेपर 1 में 17 और पेपर 2 में 29 विषय शामिल हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि बीएसईबी की ओर से एग्जाम का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) माध्यम में किया जायेगा। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को 150 मिनट यानी कि 2 घंटे 30 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा। वहीं शिक्षक अभ्यर्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए बिहार बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर (0612 – 2232074) जारी की गई है।

पहली पाली के लिए गेट सुबह 9:30 बजे बंद हो जायेंगे

परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक होगी। इसके लिए छात्रों को सुबह साढ़े 8 बजे से इंट्री दी जाएगी। साढ़े 9 बजे तक गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। वहीं दूसरी पाली के लिए डेढ़ बजे से इंट्री दी जाएगी। दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक यह परीक्षा चलेगी। बिहार बोर्ड ने कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करवाने के दृष्टिकोण से जूता-मोजा पर पाबंदी लगा रही है। साथ ही किताब, नोटबुक, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, घड़ी, आदि सामान सेंटर के अंदर ले जाने पर भी रोक है। अभ्यर्थियों को बॉलपेन और पेंसिल लेकर अंदर आने की अनुमति दी गई है।

एग्जाम सेंटर पर बायोमैट्रिक हाजिरी लगेगी

बिहार बोर्ड के अनुसार, सभी एग्जाम सेंटरों पर बायोमेट्रिक हाजिरी लागाइ जाएगी। बायोमेट्रिक उपस्थिति की सुविधा सभी केंद्रो पर होगी। सभी अभ्यर्थियों के हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। परीक्षा में नकल न हो इसके लिए सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए गए हैं।

बिहार बोर्ड का विरोध करते शिक्षक अभ्यर्थी

राष्ट्रीय छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दिलीप कुमार ने कहा कि शिक्षक अभ्यर्थियों के साथ बिहार सरकार के अधिकारी जो रवैया अपना रहे हैं, वह दुखद है। इधर, बीपीएससी द्वारा डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है। उसी तारीख को बिहार बोर्ड एसटीईटी की परीक्षा करवा रही है। यह बिहार बोर्ड का तानाशाही रवैया है। कई अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका एक ही तारीख में बीपीएससी शिक्षक बहाली का डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और एसटीईटी की परीक्षा हो रही है। ऐसे में अभ्यर्थी क्या करें। डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन करवाएं या परीक्षा दें। क्या बिहार सरकार को इसपर संज्ञान नहीं लेना चाहिए। क्या इन अभ्यर्थियों के साथ न्याय नहीं होना चाहिए। लगातार कार्रवाई करने वाली शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक इस मामले पर संज्ञान क्यों नहीं ले रहे हैं।

परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड एवं पहचान पत्र आवश्यक है

अगर आप आज से शुरू हो रही बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता में भाग लेने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना है कि परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं। प्रवेश पत्र के साथ ही एक वैलिड पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में से एक साथ लेकर जाना होगा। इसके अलावा 4 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ में लेकर जाएं। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति एग्जाम से एक घंटे पहले सुनिश्चित करें, समय सीमा समाप्त होने के बाद, उम्मीदवार को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कुछ अन्य नियम

BSEB की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार अभ्यर्थियों को पेंसिल व बॉल प्वॉइंट पेन साथ लेकर जाएं।

रफ पेपर एवं अन्य सामग्री लाना वर्जित होगा।

किताबें, कॉपी, कैलकुलेटर, घड़ियां, फोन आदि लाना मना है।

बायोमेट्रिक मतदान में समस्याओं से बचने के लिए उम्मीदवारों को अपनी उंगलियों पर नेल पॉलिश, मेंहदी, काजल या पेंट लगाने की अनुमति नहीं है।

यदि प्रवेश टिकट पर फोटो संलग्न नहीं है और उनके पास वैध फोटो पहचान पत्र नहीं है, तो उम्मीदवार को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।

आपको बता दें बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें से निर्दिष्ट विषय वस्तु से 100 प्रश्न और शिक्षण कला एवं अन्य दक्षता से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे

 by: Sneha Yadav

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button