Politics

महिला आरक्षण विधेयक पर सोनिया गांधी का बड़ा बयान, बोली “ये हमारा है”

आज नारी शक्ति वंदन बिल लोकसभा में पेश होने के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण बिल "हमारा है".

संसद भवन के नए बिल्डिंग में आज से शुरू हुए संसद के स्पेशल सेशन में नारी शक्ति वंदन बिल आज लोकसभा में पेश हो गया है. आज मंगलवार से ही संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हुई . इससे पहले कल सोमवार को संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही पुराने भवन में ही संपन्न हुई थी . आज नारी शक्ति वंदन बिल लोकसभा में पेश होने के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण बिल “हमारा है”. हालाँकि , इससे पहले कल सोमवार को ही कांग्रेस ने कहा था कि वो सरकार के इस कदम का स्वागत करती है क्योंकि कांग्रेस पार्टी लंबे समय से यह मांग उठाती रही है.

बता दें की आज मंगलवार को कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्षा सोनिया गाँधी संसद में प्रवेश कर रही थीं तब पत्रकारों ने उनसे बिल के बारे में पूछा, तो सोनिया गांधी ने कहा, “यह हमारा है.” एक दिन पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि हम केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत करते हैं और इस विधेयक के विवरण का इंतजार करते हैं.” कांग्रेस महासचिव ने कहा कि विशेष सत्र से पहले इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक में बहुत अच्छी तरह से चर्चा की जा सकती थी, और गोपनीयता के पर्दे के तहत जो काम किया गया, उसके  बजाय आम सहमति भी बनाई जा सकती थी.

नारी शक्ति वंदन बिल को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा था कि अगर सरकार मंगलवार को महिला आरक्षण विधेयक पेश करती है, तो यह “कांग्रेस और यूपीए सरकार में सहयोगी रहे उसके अन्य पार्टियों की जीत” होगी. क्युकी यूपीए सरकार के दौरान ही यह बिल 9 मार्च 2010 को राज्यसभा में तो पारित हो गया था, लेकिन तत्कालीन यूपीए सरकार इसे लोकसभा में पास नहीं करवा पायी थी. जिसके बाद से ही महिला आरक्षण विधेयक लटका हुआ था.

बता दें मोदी सरकार ने आज इस बिल को कुछ नए बदलाव और नए नाम के साथ  लोकसभा मे पेश किया है. जिस पर कल सदन में विधिवत चर्चा होनी है.

Brajesh Kumar

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button