GlobalPolitics

कनाडा में भारतीय वीजा सेवा सस्पेंड ,कनाडा के नागरिक अब भारत नहीं आ सकेंगे

बीएलएस के वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर यह सन्देश दिया गया है की, "परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है

भारत-कनाडा के बीच ईंट-पत्थर की लडाई चल रही है. कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अलगाववादी नेता निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने के आरोप के बाद दोनों देशों में मामला बद से बदत्तर हो गया है. कनाडा के नागरिकों के लिए भारतीय वीजा सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं.

 

औपचारिक रूप से वीजा सेवाएं सस्पेंड करने की घोषणा नहीं की गई है  पर बीएलएस इंटरनेशनल एक ऑनलाइन वीज़ा आवेदन केंद्र है जो भारत और अन्य देशों के आवेदनों को संभालता है. बीएलएस के वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर यह सन्देश दिया गया है की, “परिचालन कारणों से, 21 सितंबर 2023 से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है. कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट चेक करते रहें.” ऐसा होने से अब अगली सुचना जारी होने तक कनाडा के नागरिक अब भारत नहीं आ सकेंगे.

बुधवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एडवाइजरी जारी की है. जिसके बाद ही भारत ने भी कनाडा में बसे हुए अपने भारतिय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी थी. जिसमे कनाडा में बसे भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने को कहा गया था. साथ ही उन इलाकों में जाने से मन किया गया था जहाँ पर भारत के खिलाफ गतिविधियाँ चल रही हैं.

 

खासकर छात्र ओटावा में हाई कमिशन और टॉरंटो तथा वैंकूवर के भारतीय कॉन्सुलेट में खुद को जल्द ही रजिस्टर कराएं। साथ ही यह भी कहा गया था कि भारतीय राजनयिकों और समुदाय के लोगों को एंटी भारत एजेंडा के विरोध के लिए धमकिय भी दी गई हैं. मंगलवार को पूर्व भारतीय राजनयिक केपी फैबियन ने वीजा जारी करने की समस्या की चिंता जताई थी.

बता दें की कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या को लेकर दोनों देशों के बीच ईंट-पत्थर की लडाई चल रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button