PoliticsTop Story

पीएम 12 अक्टूबर को उत्तराखंड के दौरे पर रहेंगे, पिथौरागढ़ में लगभग 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे

पीएम मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं को उद्घाटन करके राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा उनमें पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें और 25 पुल शामिल हैं। इसके साथ 9 जिलों में बीडीओ कार्यालयों के 15 भवन,  केंद्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित तीन सड़कें जिनमें कौसानी बागेश्वर रोड, धारी-दौबा-गिरिछीना रोड और नगला-किच्छा रोड का उन्नयन शामिल है।

सुबह करीब साढ़े आठ बजे प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंचेंगे, जहां वह पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री इस स्थान पर पवित्र आदि-कैलाश से आशीर्वाद भी लेंगे। यह क्षेत्र अपने आध्यात्मिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

 

 

पीएम मोदी सुबह लगभग साढ़े नौ बजे उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचेंगे, जहां पर वे स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे और वहां लोकल कला और उत्पादों पर प्रकाश डालने वाली एक प्रदर्शनी का दौरा करेंगे। वह सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कर्मियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

 

दोपहर के करीब 12 बजे पीएम मोदी  अल्मोडा जिला के जागेश्वर पहुंचेंगे, जहां वह जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना और दर्शन करेंगे. 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जागेश्वर धाम में अनुमानत: 224 पत्थर के मंदिर शामिल हैं।

 

इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 2:30 बजे पिथौरागढ़ पहुंचेंगे, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन औप शिलान्यास करेंगे जिसमें, ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में लगभग 4200 करोड़ रुपये की योजना शामिल है, जिसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जल,

 

पीएम मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं को उद्घाटन करके राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा उनमें पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें और 25 पुल शामिल हैं। इसके साथ 9 जिलों में बीडीओ कार्यालयों के 15 भवन,  केंद्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित तीन सड़कें जिनमें कौसानी बागेश्वर रोड, धारी-दौबा-गिरिछीना रोड और नगला-किच्छा रोड का उन्नयन शामिल है। पीएम मोदी राष्ट्रीय राजमार्गों अर्थात अल्मोडा पेटशाल – पनुवानौला – दन्या (एनएच 309बी) और टनकपुर – चल्थी (एनएच 125) पर दो सड़कों का उन्नयन भी करेंगे।  पेयजल से संबंधित तीन परियोजनाएं अर्थात 38 पंपिंग पेयजल योजनाएं, 419 गुरुत्वाकर्षण आधारित जल आपूर्ति योजनाएं और तीन ट्यूबवेल आधारित जल आपूर्ति योजनाएं; पिथोरागढ़ में थरकोट कृत्रिम झील; 132 केवी पिथौरागढ-लोहाघाट (चंपावत) पावर ट्रांसमिशन लाइन; उत्तराखंड में कुल 39 पुल और देहरादून में उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की इमारत जो विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित है जिसे उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के तहत बनाई गई है उसका भी उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी जिन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें 21,398 पॉली-हाउस के निर्माण की योजना शामिल है, जिससे फूलों और सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

साथ ही उच्च घनत्व सघन सेब के बगीचों की खेती के लिए एक योजना; एनएच सड़क उन्नयन के लिए पांच परियोजनाएं; उत्तराखण्ड में आपदा तैयारियों और लचीलेपन के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जैसे पुलों का निर्माण, देहरादून में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का उन्नयन, बलियानाला, नैनीताल में भूस्खलन की रोकथाम के लिए कदम और आग, स्वास्थ्य और वन से संबंधित अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार; राज्य भर के 20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में छात्रावास और कंप्यूटर लैब का विकास; सोमेश्वर, अल्मोडा जिले में 100 बिस्तरों वाला उप जिला अस्पताल; चंपावत में 50 बिस्तरों वाला अस्पताल ब्लॉक; हल्दवानी में स्टेडियम, नैनीताल में एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड; रुद्रपुर में वेलोड्रोम स्टेडियम; जागेश्वर धाम (अल्मोड़ा), हाट कालिका (पिथौरागढ़) और नैना देवी (नैनीताल) सहित मंदिरों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन योजना शामिल है।

 

Brajesh Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button