Global

Operation Ajay : भारतीय नागरिकों का पहला जत्था आज इजरायल से रवाना होगा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इज़रायल में 18 हजार भारतीय रहते हैं, जो वहां काम और पढ़ाई करने गए हैं।

ऑपरेशन अजय (Operation Ajay) का उद्देश्य इजरायल में रह रहे भारतीयों को अपने देश वापस लाना है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए भारत लौटना चाहने वाले लोगों को वापस लाया जाएगा। आज इज़रायल से पहला जत्था भारत रवाना होगा। इसके लिए एक विशिष्ट चार्टर्ड फ्लाइट की व्यवस्था की गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं।  इज़रायल में 18 हजार भारतीय रहते हैं, जो वहां काम और पढ़ाई करने गए हैं।

 

सरकार के इस अभियान के बीच, इजरायल के ट्रैवल एजेंट लोगों को जॉर्डन की राजधानी अम्मान तक पहुंचाने की पेशकश कर रहे हैं। उनका दावा है कि वे इजरायल छोड़ने वालों को जॉर्डन सीमा तक पहुंचाएंगे, जहां वे टैक्सी से अम्मान जाकर फ्लाइट ले सकेंगे।

 

बता दें की ,इज़रायल-गाजा युद्ध दिन-प्रतिदिन खतरनाक होता जा रहा है। अब तक दोनों पक्षों से लगभग 2300 लोगों की जान जा चुकी है। घायलों की बात करें तो ये आंकड़ा 7000 से अधिक है। अब तक के आंकड़ो की बात करें तो  इजरायल का दावा है कि उसने 1500 हमास आतंकियों को अपनी सीमा पर मार डाला है।

 

एसा अनुमान लगाया जा रहा है की इज़रायल ने हमास को समाप्त करने का मन बना लिया है, वहीं दुसरी तरफ  हमास बातचीत करने को तैयार हो गया है। बहरहाल, इज़रायल ने कल वॉर कैबिनेट और इमरजेंसी सरकार का गठन कर लिया है। जिसमें रक्षा मंत्री, विपक्षी नेता और इजरायल के प्रधानमंत्री भी शामिल हैं।

 

इस नवनिर्मित युद्ध कैबिनेट को बनाने की अहमियत आप इस बात से समझ सकते हैं कि इससे पहले 1967 के अरब इज़रायल युद्ध के दौरान ही ऐसा वॉर कैबिनेट बनाया गया था . इस बीच युद्ध के छठे दिन भी इजरायली सेना गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी कर रही है. दूसरी तरफ हमास कि ओर से भी इजरायल को निशाना बनाकर लगातार रॉकेट दागे जा रहे हैं.

 

वहां की जमीनी हकीकत देखकर साफ लग रहा है कि इजरायल गाजा पर पुरी तरह से नियंत्रण की तैयारी में है. उदाहरण के लिए उसने गाजा पट्टी सीमा पर अपना पुरा कंट्रोल बना लिया है, गाजा के हर एंट्री प्वाइंट को इजरायल ने पुरी तरह से सील कर दिया है.

 

Brajesh Kumar 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button