Politics

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 26 अक्टूबर को महाराष्ट्र और गोवा का दौरा करेंगे।

दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री अहमदनगर जिले के शिरडी पहुंचेंगे, जहां वह श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे. वह मंदिर में नए दर्शन कतार परिसर का भी उद्घाटन करेंगे।

 

दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री अहमदनगर जिले के शिरडी पहुंचेंगे, जहां वह श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे. वह मंदिर में नए दर्शन कतार परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 2 बजे प्रधानमंत्री निलवंडे बांध का जल पूजन करेंगे और बांध का नहर नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अपराह्न लगभग 3:15 बजे, प्रधान मंत्री शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल जैसे क्षेत्रों में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। गैस.

 

शाम करीब 06:30 बजे प्रधानमंत्री गोवा पहुंचेंगे, जहां वह 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे.

महाराष्ट्र में पीएम

 

शिरडी में नया दर्शन कतार परिसर, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री द्वारा किया जाएगा, एक अत्याधुनिक आधुनिक मेगा इमारत है जिसकी परिकल्पना भक्तों के लिए आरामदायक प्रतीक्षा क्षेत्र प्रदान करने के लिए की गई है। यह दस हजार से अधिक भक्तों की संचयी बैठने की क्षमता वाले कई प्रतीक्षा हॉलों से सुसज्जित है। इसमें क्लॉक रूम, शौचालय, बुकिंग काउंटर, प्रसाद काउंटर, सूचना केंद्र आदि जैसी वातानुकूलित सार्वजनिक सुविधाओं का प्रावधान है। इस नए दर्शन क्यू कॉम्प्लेक्स की आधारशिला अक्टूबर, 2018 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी।

 

प्रधानमंत्री निलवंडे बांध के बाएं किनारे (85 किमी) नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पानी के पाइप वितरण नेटवर्क की सुविधा से 7 तहसीलों (अहमदनगर जिले में 6 और नासिक जिले से 1) के 182 गांवों को लाभ होगा। निलवांडे बांध का विचार सबसे पहले 1970 में आया था। इसे करीब 5177 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

 

सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना’ का शुभारंभ करेंगे. यह योजना महाराष्ट्र में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित करेगी।

 

प्रधान मंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में आयुष अस्पताल सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे; कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे खंड (186 किमी) का विद्युतीकरण; जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली तीसरी और चौथी रेलवे लाइन (24.46 किमी); एनएच-166 (पैकेज-I) के सांगली से बोरगांव खंड को चार लेन का बनाना; इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाएं;

 

प्रधानमंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और स्वामित्व कार्ड भी वितरित करेंगे।

गोवा में पीएम

 

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में खेल संस्कृति में आमूल-चूल परिवर्तन आया है। लगातार सरकारी सहयोग से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एथलीटों के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। शीर्ष प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने और खेलों की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित करने के महत्व को पहचानते हुए, देश में राष्ट्रीय खेल आयोजित किए जा रहे हैं।

 

प्रधान मंत्री 26 अक्टूबर 2023 को पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, मडगांव, गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। वह खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों को भी संबोधित करेंगे।

 

राष्ट्रीय खेल पहली बार गोवा में आयोजित हो रहे हैं। ये खेल 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक होंगे. पुरे भारत भर से तकरिबन 10,000 से अधिक एथलीट 28 स्थानों पर लगभग 43 से अधिक खेल विधाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

 

Brajesh Kumar

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button