Politics

क्या है? RJD का ‘मिशन 16 Nitish Kumar को झटका देने के लिए Lalu Yadav और Tejashwi का बड़ा गेम प्लान!

आरजेडी का यह नया खेलप्लान 5 फरवरी से शुरू हो रहे बिहार विधानसभा के बजट सत्र के माध्यम से नीतीश कुमार को बड़ा झटका पहुंचाने पर आधारित है।

बिहार में राजनीतिक समीकरण में तेजी आ रही है और विधायकों के बीच चेस की तरह एक नया खेल शुरू हो गया है। आरजेडी, जो पहले से ही चुनावी समर्थन और सत्ता के क्षेत्र में अपनी गिनती में बड़ी भूमिका निभा रही है, अब नीतीश कुमार की सरकार को एक नए दृष्टिकोण से देख रही है।

Why Bihar CM Nitish Kumar can't say no to RJD-JDU merger plans

 

आरजेडी का यह नया खेलप्लान 5 फरवरी से शुरू हो रहे बिहार विधानसभा के बजट सत्र के माध्यम से नीतीश कुमार को बड़ा झटका पहुंचाने पर आधारित है। विधायकों के विश्वास प्रस्ताव लेने के दौरान, आरजेडी ने योजना बनाई है कि उनके समर्थन में होने वाले कुछ विधायकों को वोटिंग के दौरान अनुपस्थित करवाया जाएगा या फिर कम से कम 16 विधायक इस्तीफा देंगे, जिससे विधानसभा की संख्या 243 से घटकर 227 पर आ जाएगी। इससे नीतीश कुमार की सरकार को बहुमत से बाहर करने का मार्ग खुल जाएगा।

 

इस चुनौतीपूर्ण  चरण में, आरजेडी को सावधानी बरतनी होगी क्योंकि नीतीश कुमार की सरकार को गिराने के लिए 122 सीटों की आवश्यकता है और आरजेडी के पास 79 सदस्यों की संख्या है। इसके लिए वह जनता दल यूनाइटेड के 16 विधायकों को इस्तीफा देने के लिए मोबाइल चेस की तरह खेलने की कोशिश करेगी।

 

लालू और तेजस्वी के द्वारा साजगोई से बनाए गए यह खेल क्या सफल होगा, यह निर्दिष्ट होगा जब वे यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके नेतृत्व में कितने विधायक इस पहले पर्व में समर्थन करने को तैयार हैं। सरकार को गिराने के लिए आरजेडी को नीतीश कुमार की पार्टी के अलावा कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मिलकर काम करना होगा, जो बहुमत की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए जरूरी है।

 

How Tejashwi may now eye Bihar CM chair without even needing Nitish - India Today

 

आंकड़ों की चर्चा करते हुए, इस बार के विधानसभा में 243 सदस्य हैं, जिसके लिए बहुमत की जरूरत 122 सीटों की है। लालू यादव की पार्टी राजेडी 79 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, बीजेपी 78 विधायकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि जेडीयू 45 सदस्यों के साथ तीसरे नंबर पर है। कांग्रेस के 19 और लेफ्ट के 16 विधायक हैं, जिनके समर्थन से त्रिकोणीय साझेदारी बनाई जा सकती है।

 

ये खबर भी पढ़ें :  ज्योतिरादित्य सिंधिया, ‘मिशन-चंबल’ में कदम बढ़ाते हुए, कांग्रेस को दिया एक और झटका 228 नेताओं को BJP में कराया शामिल

 

एनडीए की ओर से, गठबंधन में होने वाली एकमत की स्थिति को देखते हुए आरजेडी को विधायकों को एकत्र करने और उन्हें नीतीश कुमार के खिलाफ मोबाइल चेस में हस्तक्षेप करने के लिए सतर्क रहना होगा। वह यह सुनिश्चित करना चाहेगी कि विधायक अपनी ज़िम्मेदारियों में सहयोग करें और उन्हें राजनीतिक खेल के इस नए चरण में जीत का आनंद लेने का अवसर मिले।

 

 

इस राजनीतिक खेल का परिणाम अभी तक अनिश्चित है, लेकिन आरजेडी का यह नया खेलप्लान बिहार के सियासी मैदान में एक नए रंग भर सकता है। लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव की दिशा में बढ़ रहे इस कदम का उद्दीपन, नीतीश कुमार को सरकार से हटाने की कड़ी मेहनत का परिणाम हो सकता है। इस नए युद्ध के बारे में हमें देखना होगा कि यह किस प्रकार से खेला जाता है और क्या नतीजा होता है।

 

By Neelam Singh.

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button