Politics

बिहार की 6 राज्यसभा सीटों समेत 56 पर आई चुनाव की तारीख, नीतीश-BJP सरकार बनते ही पहली परीक्षा

देश के 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल महीने में समाप्त हो रहा है, जिसमे बिहार के छह सांसद भी शामिल हैं।

“बिहार के 15 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनावों में नेतृत्व की रेस बढ़ गयी है, जहाँ  सत्ता के दफ्तर में बैठने के लिए  सभी नेता अपनी तरफ से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसका पहला परीक्षण तो बिहार की विशेष स्थिति के कारण हो रहा है,

Nitish Kumar shows Ram is not enough in Bihar

 

देश के 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल महीने में समाप्त हो रहा है, जिसमे बिहार के छह सांसद भी शामिल हैं। इसके लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी, जिससे सदस्यों का नामांकन तय होगा। इसमें से कुछ नामों ने पहली परीक्षा पास करने के लिए कड़ी मेहनत की है, जो देश की राजनीति में नए मोड़ को दर्शा सकती हैं।

ये खबर भी पढ़ें :  प्रशांत किशोर का नीतीश कुमार पर तीखा हमला कहा… ‘’धूर्त हैं नीतीश कुमार’’

 

अप्रैल में बिहार के जिन 6 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें आरजेडी के मनोज कुमार झा, अशफाक करीम, जेडीयू के अनिल प्रसाद हेगड़े, वशिष्ठ नारायण सिंह, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल हैं।

Bihar Election Results: After NDA win, all eyes on Nitish Kumar's cabinet  composition

 

15 राज्यों की जिन 56 सीटों पर चुनाव किया जाना है, उनमें बिहार की छह सीटों के अलावा, गुजरात और कर्नाटक की चार-चार, छह महाराष्ट्र की , पश्चिम बंगाल-मध्य प्रदेश की पांच-पांच, 10 उत्तर प्रदेश की , 3 राजस्थान की, 3 ओडिशा की, 3 तेलंगाना की और 3आंध्र प्रदेश की सीट शामिल हैं एवं छत्तीसगढ़-हरियाणा-हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड की एक-एक सीट पर चुनाव होना है।

 

 

चुनाव आयोग ने नामांकन की प्रक्रिया को तेज करने के लिए 8 फरवरी को चुनाव शेड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार, नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है, और स्क्रूटनी 16 फरवरी को होगी। प्रत्याशियों को अपनी प्रतिभाएं प्रस्तुत करने के लिए 20 फरवरी तक का समय है। बिहार के इस चुनाव राजनीतिक मायाजाल में नई रूपरेखा बन सकती हैं, क्योंकि इसमें विभिन्न दलों के नेताओं के बीच महत्वपूर्ण संघर्ष होने वाला है।

 

By Neelam Singh.

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button