Politics

चंडीगढ़ में हुए मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत से बिगड़ा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गेम:- 

इस चुनाव में मिली हार से, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गेम बिगड़ गया है, जिससे नयी चुनौती पैदा हो गयी है।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी की विजय

चंडीगढ़ में हुए मेयर चुनाव में होने वाली रोमांचक टकराव के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शक्तिशाली परिणाम हासिल किया है। इस चुनाव में मिली हार से, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गेम बिगड़ गया है, जिससे नयी चुनौती पैदा हो गयी है।

 

Chandigarh mayor election deferred as presiding officer ill; AAP, Cong protest - Hindustan Times

बीजेपी: सबसे बड़ी पार्टी

चंडीगढ़ नगर निगम  में बीजेपी के 14 पार्षदों के साथ अपनी सुप्रीमेसी बनाए हुए है, जो संख्याबल के लिहाज से सबसे बड़ी पार्टी मानी जा रही है। इससे पहले, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर बीजेपी को हराने का प्रयास किया, परंतु ऐसा नहीं हो पाया।

 

गठबंधन की चुनौती

20 पार्षदों वाले गठबंधन में होने वाले मेयर चुनाव में, बीजेपी के मनोज सोनकर ने 16 वोट के साथ जीत हासिल की है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव नतीजों के बाद, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया, परंतु संख्याबल के कारण हार का सामना करना पड़ा।

AAP, Congress come together for Chandigarh mayoral polls | India News - The Indian Express

कैसे बिगड़ गया कांग्रेस-AAP का गेम

गठबंधन की कड़ी मेहनत के बावजूद, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गेम बिगड़ गया। वोटिंग के बाद, बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिले, जिससे गठबंधन के पक्ष में रहने वाले वोटों की गणना बहुत कठिन हो गयी । कांग्रेस-AAP के गठबंधन के पक्ष से 20 वोटों में से 8 वोट रिजेक्ट हो गए, जिससे स्थिति माइनस में पहुंच गयी।

ये खबर भी पढ़ें :  योगी सरकार द्वारा किये गए ताबड़तोड़ तबादले, कई जिलों के DM बदले

बीजेपी की बढ़त

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी की बढ़त ने स्थानीय राजनीतिक मंच पर एक नए दौर की शुरुआत की है। संख्याबल के बल पर बीजेपी ने दिखाया कि वह चंडीगढ़ में मजबूती से पैर जमा सकती है और गठबंधन के साम्य को चुनौती दे सकती है।

 

आम आदमी पार्टी की नाराजगी

 

आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधला होने का आरोप लगाते हुए कोर्ट जाने का ऐलान किया है। इसके पीछे का कारण है गठबंधन के वोटों में होने वाले विवादास्पद नतीजे । आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने इसे बेहद चिंताजनक मानते हुए सोशल मीडिया पर एक ट्वीट करते हुए कहा है कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दिन-दहाड़े जिस तरह से बेईमानी की गई है, वह इससे बेहद चिंताजनक है उन्होंने कहा कि एक मेयर के चुनाव में यह लोग जब इतना गिर सकते है।

 

By Neelam Singh.

 

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button