Exclusive

रिजर्व बैंक ने Paytm Payment Bank की बैंकिंग सेवाओं पर लगायी पाबंदी जिसके बाद शेयर मार्केट खुलते ही धराशायी हुआ Paytm का शेयर

रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, Paytm Payment Bank को नए ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है और मौजूदा ग्राहकों के अकाउंट्स में भी आगामी 29 फरवरी 2024 के बाद से ट्राजैक्शंस पर रोक लगा दी गई है।

रिजर्व बैंक ने बुधवार को Paytm Payment Bank की बैंकिंग सेवाओं पर पाबंदी लगा कर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली देश की दिग्गज कंपनी पेटीएम (Paytm) पर बुधवार को लिए गए एक्शन का बड़ा असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दिया।

RBI curbs on Paytm: Can't take deposits, offer other services after  February 29 | Business News - The Indian Express

जिसके बाद गुरुवार को बजट वाले दिन Stock Market खुलने के साथ ही Paytm Share नीचे गिर गए , और  20 फीसदी का लोअर सर्किट लगा। बता दें बीते कारोबारी दिन केंद्रीय बैंक ने Paytm Payment Bank की बैंकिंग सेवाओं पर बैन लगाने का आदेश जारी किया था, जिसके बाद कंपनी के स्टॉक्स में गिरावट का अंदेशा पहले से जताया जा रहा था। इसका पहला प्रतिक्रियात्मक परिणाम है कि पेटीएम के शेयर में बुधवार को 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया, जिससे शेयर 609 रुपये के नए लेवल पर खुला।

 

बुधवार को पेटीएम के शेयर में हुए लोअर सर्किट के बाद शेयर की कीमत में 152.20 रुपये की कमी आई और कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन Paytm MCap 38680 करोड़ रुपये रह गया। रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, Paytm Payment Bank को नए ग्राहकों को जोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है और मौजूदा ग्राहकों के अकाउंट्स में भी आगामी 29 फरवरी 2024 के बाद से ट्राजैक्शंस पर रोक लगा दी गई है।

ये खबर भी पढ़ें : सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब, महिलाएं, किसान और युवा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया अंतरिम बजट

 

इसका मतलब है कि अब से Paytm Payment Bank के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। RBI ने इस निर्देश को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट-1949 के सेक्शन 35A के तहत जारी किया है, जिससे बैंक के शेयरों में तेज़ी से गिरावट हो रही है। हालाँकि इस समय में सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड समेत अन्य सेवाएं बिना किसी प्रतिबंध के सामान्य रूप से उपलब्ध रहेंगी।

RBI bars Paytm Payments Bank from accepting deposits in any customer  account from next month | Mint

 

इस निर्देश के अलावा, RBI ने 29 फरवरी 2024 के बाद Paytm Payments Bank को किसी भी ग्राहक खाते वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट/टॉप-अप स्वीकार नहीं करने की भी घोषणा की है। हालांकि, सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, फास्टैग (FASTag), नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) समेत अन्य खातों से शेष राशि निकालने या उपयोग करने की अनुमति बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी। RBI ने स्पष्ट किया है कि सेविंग्स बैंक अकाउंट, करंट अकाउंट और फास्टैग समेत अन्य में पहले से डिपॉजिट रकम को निकालने या इसका इस्तेमाल बिना रोक-टोक के किया जा सकेगा।

Paytm Payments Bank faces RBI action, barred from deposits and credit  transactions after February 29 - India Today

रिजर्व बैंक ने अपने एक्शन कि मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए कहा है की एक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स के द्वारा सत्पापित रिपोर्ट के बाद Paytm की बैंकिंग सर्विस में गैर अनुपालन और मैटेरियल सुपरवाइजरी चिंताएं उजागर हुई हैं। इसके बावजूद, आदेश के तहत नए ग्राहक जोड़ने पर बैंक ने रोक लगाई है, और आगामी 29 फरवरी 2024 के बाद से मौजूदा ग्राहकों के अकाउंट्स में भी ट्राजैक्शंस पर रोक लगा दी गई है।

इस घड़ी में, Paytm को अपनी बैंकिंग सेवाओं को सुधारने और सुरक्षित बनाने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वित्तीय बाजार में उसका स्थान मजबूत रहे। रिजर्व बैंक के इस निर्देश ने बाजार को हिला दिया है, और दिखा रहा है कि वित्तीय संस्थानों पर सरकार की नजरें तेज़ी से बदल सकती हैं।

 

By Neelam Singh.

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:  https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  : https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button