Chaupal KhabarPoliticsTop Story

मेरठ में विरोध-प्रदर्शन राकेश टिकैत की अगुवाई में किसानों ने किया विरोध-प्रदर्शन, बैरिकेडिंग तोड़ ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट में घुसे किसान …..

मेरठ में किसानों का विरोध-प्रदर्शन ट्रैक्टरों पर सवार होकर मेरठ के कलेक्ट्रेट के अंदर घुसे किसान जिसकी अगुवाई किसान नेता राकेश टिकैत द्वारा की गई।

मेरठ में हाल ही में एक महत्वपूर्ण विरोध-प्रदर्शन का मनोवैज्ञानिक रूप से विवेचन किया गया है, जिसकी अगुवाई खुद किसान नेता राकेश टिकैत द्वारा की गई। इस प्रदर्शन में सैकड़ों किसान शामिल हुए, जो ट्रैक्टरों पर सवार होकर मेरठ के कलेक्ट्रेट के अंदर घुस गए। इस आंदोलन की प्रेरणा और उसकी प्रक्रिया देशव्यापी है, जिसमें किसानों की अपेक्षाएं और उनकी मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (BKU) के तहत विभिन्न जिलों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

राकेश टिकैत ने अपने भाषण में कहा कि अगर सरकार हमें दबाने की कोशिश करेगी, तो हम भी अपने गांवों में उन्हें जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि यदि हमें दिल्ली नहीं आने दिया गया, तो हम भी उन्हें अपने गांवों में इलेक्शन में नहीं आने देंगे। वे आंदोलन को कुचलने की कोशिश करेंगे, तो उन्हें गांव में कौन आने देगा? उन्होंने कहा की हमारा आंदोलन एकजुट है और हम अपनी मांगों के लिए संघर्ष करेंगे। इस दौरान प्रोटेस्टर्स ने पुलिस की बैरिकेडिंग को गिरा दिया और कलेक्ट्रेट के अंदर पहुंच गए, जिसके चलते माहौल बेहद गरम हो गया। राकेश टिकैत ने इस माहौल को देखते हुए कहा कि पुलिस खुद भी नहीं रोक रही है। उन्होंने सरकार को भी डर की बात कहकर उनके आंदोलन की महत्ता बताई। इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि यह आंदोलन दिल्ली जाने का एक प्रयोग है, जिसका मकसद उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचाना है।

राकेश टिकैत ने अपने भाषण में कहा कि अगर सरकार हमें दबाने की कोशिश करेगी, तो हम भी अपने गांवों में उन्हें जवाब देंगे।

 

इस आंदोलन के समर्थन में बहुत से लोग शामिल हुए हैं, और उनकी मांगों को सुनने के लिए सरकार के साथ बातचीत की गई है। हालांकि, इस प्रक्रिया में अभी भी कई मुद्दे हैं जिन पर तर्क हो रहा है। यह विरोध-प्रदर्शन आंदोलन के रूप में ही नहीं, बल्कि एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटना के रूप में भी देखा जा रहा है, इस समय, सरकार को यह समझने की आवश्यकता है कि यह आंदोलन केवल किसानों की मांगों को ही नहीं, बल्कि उनकी समस्याओं और उनके जीवन की गहराई तक जाने की एक आवाज है। इसलिए, सरकार को उनकी मांगों को सुनने और उनके साथ सहयोग करने के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है।

आखिरकार, यह विरोध-प्रदर्शन एक ऐतिहासिक मोमेंट के रूप में देखा जा सकता है, जिसमें भारतीय किसानों ने अपने अधिकारों की रक्षा के लिए एकजुट होकर सरकार से मुकाबला किया है। इस संघर्ष में उन्होंने अपनी आवाज को सुनने का संदेश दिया है, और उनकी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करने की अपेक्षा की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button