PoliticsTop Story

ED ने केजरीवाल के iPhone अनलॉक करवाने Apple को बुलाया, क्या कहा कंपनी ने, जानिए।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा केजरीवाल के खिलाफ शराब घोटाले के मामले में जांच की जा रही है। इस जांच में ED ने केजरीवाल के iPhone को खोलने के लिए Apple की मदद मांगी है, जिसका जवाब कंपनी ने दिया है।जांच के दौरान एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED को केजरीवाल के iPhone में मौजूद डेटा तक पहुंचने में मुश्किल हो रही है।

अरविंद केजरीवाल की ED जांच: iPhone और Apple का उलझन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई आरोप और जांच की आंधी खड़ी है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा केजरीवाल के खिलाफ शराब घोटाले के मामले में जांच की जा रही है। इस जांच में ED ने केजरीवाल के iPhone को खोलने के लिए Apple की मदद मांगी है, जिसका जवाब कंपनी ने दिया है।जांच के दौरान एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED को केजरीवाल के iPhone में मौजूद डेटा तक पहुंचने में मुश्किल हो रही है।

केजरीवाल ने अपने iPhone को स्विच ऑफ कर लिया है और उनके पासवर्ड को किसी को नहीं बताया गया है। ED ने इस मामले में Apple से संपर्क किया और उनसे केजरीवाल के फोन को ओपन करने के लिए मदद मांगी है।इसके बाद Apple ने ED को बताया कि डेटा एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है। Apple के उच्च सिक्योरिटी सिस्टम के कारण, iPhone का डेटा बिना पासवर्ड के एक्सेस नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद, ED ने केजरीवाल के चार फोन जब्त किए हैं, जिनमें से कुछ Apple को भेजे गए हैं ताकि उन्हें जांच के लिए डेटा एक्सेस करने की संभावना हो सके।

ये खबर भी पढ़ें: अमेरिका, जर्मनी के बाद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आंतरराष्ट्रीय चिंता, UN ने की टिप्पणी.

केजरीवाल को ED की जांच के दौरान 15 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। इस हिरासत का कारण है तथाकथित शराब घोटाले के मामले में उनके अलावा दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन और राज्यसभा सांसद संजय सिंह के भी गिरफ्तार किए जाने के आरोप हैं। ED के मुताबिक, इन नेताओं ने तथाकथित नई शराब नीति के मामले में भ्रष्टाचार किया है, लेकिन केजरीवाल इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं।अरविंद केजरीवाल के इस नए मुद्दे ने राजनीतिक दलों को आपसी आलोचना और बहस का मैदान बना दिया है। कुछ लोग केजरीवाल के समर्थक और कुछ उनके विरोधी इस मामले में अपने-अपने पक्ष से राय रख रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:दिल्ली शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट राहत 15 अप्रैल तक और बढ़ाई गयी हिरासत.

ED की जांच के नतीजे का इंतजार समाज में बड़े उत्साह और उत्सुकता से किया जा रहा है।इस पूरे मामले से साफ है कि अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कई चुनौतियां और सवाल उठ रहे हैं। उनके इस विवादित नेतृत्व के चारों ओर घेराव का माहौल है। क्या जांच के दौरान सच्चाई सामने आएगी, या यह फिर से राजनीतिक खेल का हिस्सा बन जाएगा, यह देखने के लिए हम सबको इंतजार करना पड़ेगा।

ये भी देखें:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button