Chaupal KhabarTop Story

PPF Investment: यदि आप भी PPF में पैसे जमा करते हैं तो याद रखें आज की तारीख.

PPF में निवेश करने के लिए प्रेरित करने वाले कई कारण हैं। पूरे महीने के ब्याज का लाभ पाने के लिए, आपको मंथली निवेश करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ब्याज का सर्वाधिक लाभ उठा सकें, आपको निवेश करने के लिए पांच तारीख तक का समय होता है।

PPF में निवेश करने के लिए प्रेरित करने वाले कई कारण हैं। पूरे महीने के ब्याज का लाभ पाने के लिए, आपको मंथली निवेश करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ब्याज का सर्वाधिक लाभ उठा सकें, आपको निवेश करने के लिए पांच तारीख तक का समय होता है। इसके साथ ही, आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि आप निवेश करने के लिए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में अपनी राशि जमा करें, जिससे आप उचित ब्याज प्राप्त कर सकें। PPF एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जो न केवल आपको अच्छा रिटर्न प्रदान करता है, बल्कि इसमें निवेश की राशि और उस पर प्राप्त ब्याज भी टैक्स फ्री होता है।

पीपीएफ में निवेश करते समय, निवेश की राशि पर धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी प्राप्त की जा सकती है, जो कि 1.50 लाख रुपये तक हो सकती है। इस निवेश स्कीम में ब्याज की दर भी काफी आकर्षक है। सरकार द्वारा इस पर प्रदान किए जाने वाले ब्याज की दर में समय-समय पर परिवर्तन हो सकता है, लेकिन हाल के समय में यह दर 7.1 फीसदी है। यह दर इन्वेस्टर्स को सुरक्षित निवेश के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी प्रदान करती है। जब आप PPF में निवेश करते हैं, तो आपको महीने की 5 तारीख तक निवेश करने का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इस तारीख से पहले निवेश कर देते हैं, तो आपको पूरे महीने का ब्याज मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें: 7.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप से हिला ताइवान जारी की गयी सुनामी की चेतावनी.

हालांकि, यदि आप इस तारीख के बाद निवेश करते हैं, तो आपको केवल उस महीने के बाकी दिनों के लिए ब्याज मिलेगा। इसलिए, आपको समय पर निवेश करने के लिए ध्यान देना चाहिए ताकि आप सर्वोत्तम लाभ प्राप्त कर सकें। अगर आप निवेश के साथ-साथ टैक्स सेविंग का भी लाभ उठाना चाहते हैं, तो PPF एक अच्छा विकल्प है। इससे आप न केवल अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि टैक्स भी बचा सकते हैं। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित निवेश है जो आपको लंबे समय तक स्थिर आय प्रदान करता है।अगर आप निवेश के साथ-साथ टैक्स सेविंग का भी लाभ उठाना चाहते हैं, तो PPF एक अच्छा विकल्प है। इससे आप न केवल अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि टैक्स भी बचा सकते हैं। इसके अलावा, यह एक सुरक्षित निवेश है जो आपको लंबे समय तक स्थिर आय प्रदान करता है।

ये भी देखें:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button