PoliticsTop Story

तेजस्वी के घोषणापत्र के 24 वादे, देंगे 200 यूनिट फ्री बिजली, और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा.

बिहार की राजनीति में जोरदार चुनौती ले रहा है राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का नेता पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव। उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक घोषणा पत्र जारी किया, जिसे "परिवर्तन पत्र" के नाम से जाना जा रहा है।

बिहार की राजनीति में जोरदार चुनौती देखने को मिल रही है, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का नेता पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव। उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक घोषणा पत्र जारी किया, जिसे “परिवर्तन पत्र” के नाम से जाना जा रहा है। इस पत्र में वह 24 वादों के साथ प्रत्याशियों के सामने आए हैं। तेजस्वी यादव ने घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी कि गठबंधन सरकार बनती है, तो वह 5 साल में देश में एक करोड़ रोजगार प्रदान करेंगे। इसके साथ ही महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपये की सहायता भी दी जाएगी। तेजस्वी ने इसे राक्षाबंधन पर भी दोहराया और गरीब वर्ग की महिलाओं को इस त्योहार पर 1 लाख रुपए की सहायता की घोषणा की।

उन्होंने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का भी वादा किया है, जिससे राज्य का विकास तेजी से हो सके। तेजस्वी ने बिहार को 1.60 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज भी देने का ऐलान किया है। तेजस्वी यादव ने गरीब और किसानों को ध्यान में रखते हुए घोषणा की है कि बिहार में लोगों को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वे बिहार में 17 साल बाद की अगली सरकार में 1 करोड़ नौकरियां प्रदान करेंगे।

उन्होंने पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का भी ऐलान किया। तेजस्वी ने बिहार के कृषि उत्पादों के खुदरा मूल्य को सुनिश्चित करने और स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिशों को भी लागू करने का वादा किया। उन्होंने ऐलान किया कि बिहार में गरीब और किसानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए अर्धसैनिक बलों के जवानों को शाहिद का दर्जा दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें: Nitish Kumar: नौकरी को लेकर फिर नीतीश कुमार के दो टूक जवाब। रोहिणी आचार्य और मीसा भारती की उम्मीदवारी पर क्या बोले नीतीश.

इसके अलावा, उन्होंने बिहार में पूर्णिया, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और रक्सौल में एयरपोर्ट का निर्माण करने की घोषणा भी की है, जो राज्य की कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा। इसके अलावा, तेजस्वी ने महागठबंधन की सरकार बनने पर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों पर नियंत्रण लागू करने और हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली प्रदान करने का भी वादा किया है। इस परिवर्तन पत्र के माध्यम से तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी के विकास की योजना को साझा किया है और अपने निष्कर्षों को सामने रखा है।

ये भी देखें: 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button