GlobalPolitics

भारत का कनाडा को मैसेज, चरमपंथियों को वॉर्निंग… कहा- क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर रखने वालों के लिए हमने खींच दी रेड लाइन

भारत द्वारा हाल ही में कनाडा के माल्टन शहर में आयोजित नगर कीर्तन परेड के दौरान खालिस्तान के समर्थन में झांकियां निकालने के विरोध में अपना नज़रिया सामने रखा और इस परेड का विरोध प्रकट किया है।

भारत द्वारा हाल ही में कनाडा के माल्टन शहर में आयोजित नगर कीर्तन परेड के दौरान खालिस्तान के समर्थन में झांकियां निकालने के विरोध में अपना नज़रिया सामने रखा और इस परेड का विरोध प्रकट किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस तरह के कार्यों का कड़ा खंडन किया है, जिसमें उनके नेताओं की हिंसक छवियों का इस्तेमाल किया गया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कनाडा में चरमपंथी तत्वों के द्वारा हमारे नेताओं की हिंसक छवियों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसका हमने कड़ा खंडन किया है। पिछले साल भी इसी तरह की झांकी का इस्तेमाल हुआ था, जो हमारे पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या को दर्शाती थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हिंसा का महिमामंडन किसी भी सभ्य समाज में स्वीकार नहीं किया जाएगा। लोकतंत्रिक देशों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर चरमपंथी तत्वों के डराने-धमकाने की मंजूरी नहीं देनी चाहिए।

भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा कि भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहा जाता है। उन्होंने कहा कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता के लिए हमने लक्ष्मण रेखा खींची है, और यह केवल भारत ही फैसला करेगा कि किसे अपनी धरती में आने की अनुमति देगा। कनाडा में हाल ही में ओंटारियो गुरुद्वारा समिति द्वारा एक नगर कीर्तन परेड का आयोजन किया गया था, जिसमें भारत के नेताओं पर निशाना साधा गया और उनके खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी की गई। इस परेड में खालसा दल के नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिए।

ये खबर भी पढ़ें: मनोज तिवारी दिल्ली के उम्मीदवारों में सबसे अमीर, कन्हैया के पास 10 लाख की संपत्ति, जानिए कितनी है बांसुरी स्वराज की संपत्ति

पिछले साल संसद में बोलते हुए जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का इल्जाम भारत पर लगाया था। इसके बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ा है। भारत ने हरदीप सिंह निज्जर को डेजिग्नेटिड टेरेरिस्ट घोषित किया है। निज्जर खालिस्तानी आतंकी था जस्टिन ट्रूडो जब 2018 में भारत दौरे पर आए थे, तब उन्हें पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने खालिस्तानी आतंकियों की सूची सौंपी थी, जिसमें निज्जर का भी नाम शामिल था। केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा 2020 में निज्जर को आतंकी घोषित कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button