GlobalPoliticsTop Story

ईरान से डील पर अमेरिका की प्रतिबंधों की धमकी पर जयशंकर ने दिया जवाब, चुनाव को लेकर भी दी प्रतिक्रिया

"भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने विदेशी मीडिया को निशाना साधते हुए कहा कि यह भारत की लोकतंत्रिक प्रक्रिया को 'नकारात्मक ढंग' से दिखा रहा है। उन्होंने पश्चिमी देशों के मीडिया को भारतीय लोकसभा चुनाव के विषय में अधिक नकारात्मकता दिखाने पर आलोचना की।

“भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने विदेशी मीडिया को निशाना साधते हुए कहा कि यह भारत की लोकतंत्रिक प्रक्रिया को ‘नकारात्मक ढंग’ से दिखा रहा है। उन्होंने पश्चिमी देशों के मीडिया को भारतीय लोकसभा चुनाव के विषय में अधिक नकारात्मकता दिखाने पर आलोचना की। उन्होंने अमेरिका के साथ होने वाले बिजनेस समझौते को लेकर अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ भी अपने विचार व्यक्त किये । जयशंकर ने कोलकाता में अपनी पुस्तक ‘Why Bharat Matters’ के बांग्ला संस्करण के लॉन्च के दौरान विदेशी मीडिया की भारतीय चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि विदेशी मीडिया को भारतीय चुनाव को लेकर अपनी ‘ज्ञान’ देने के बजाय नकारात्मक ढंग से दिखा रहा है।

उन्होंने चाबहार बंदरगाह के समझौते को लेकर अमेरिका की चेतावनी पर भी प्रतिक्रिया दी और कहा कि लोगों को अपना संकीर्ण नजरिया छोड़ना चाहिए। इससे पूरे क्षेत्र को फायदा होगा। भारत ने हाल ही में ईरान के साथ चाबहार बंदरगाह के विकास को लेकर 10 साल का समझौता किया है। इसके परिणामस्वरूप, अमेरिका ने भारत को प्रतिबंधों की चेतावनी दी है। जयशंकर ने कहा, ‘चाबहार बंदरगाह के विकास और उसके ऑपरेशनल होने से पूरे क्षेत्र को फायदा होगा।’ उन्होंने पूर्व में अमेरिका के द्वारा चाबहार बंदरगाह के फायदों की सराहना भी की है।

ये खबर भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी के नेताओ का नया और हटकर प्रचार अभियान, वॉशिंग मशीन को लेकर सड़कों पर उतरे नेता.

जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया की कवरेज पर भी सवाल उठाए और कहा, ‘उनके अखबार भारत को लेकर इतने नकारात्मक क्यों हैं? क्या इसलिए कि वो एक ऐसा भारत देख रहे हैं जो भारत के लिए उनकी बनाई छवि के जैसा नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘वे लोग, विचारधारा या जीवन जीने का एक तरीका चाहते हैं… वे चाहते हैं कि उसी वर्ग के लोग इस देश पर शासन करें, और जब भारतीय आबादी इससे अलग महसूस करती है तो वो परेशान हो जाते हैं।’ जयशंकर ने विदेशी मीडिया पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया और कहा, ‘कुछ मामलों में पश्चिमी मीडिया ने खुलकर कुछ उम्मीदवारों और पार्टियों का समर्थन किया है… वो अपनी पसंद- नापसंद छिपाते नहीं है। वो बहुत स्मार्ट हैं… आखिर 300 सालों से वो दबदबा बनाए हुए हैं… उन्होंने बहुत कुछ सीखा है… अनुभवी लोग हैं, चतुर लोग हैं।’

ये खबर भी पढ़ें: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, किया था 34000 करोड़ का बैंक घोटाला.

जयशंकर ने पश्चिमी देशों पर दोहरा रवैया रखने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘जिन देशों को अपने चुनाव के नतीजे तय करने के लिए कोर्ट जाना पड़ता है वो हमें ज्ञान दे रहे हैं कि चुनाव कैसे कराए जाएं। यह दिमाग का खेल दुनिया में चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button