PoliticsTop Story

Loksabha Election 2024: पाँचवें चरण की वोटिंग में सुबह 11 बजे तक पूरे देश में लगभग 23.66 फीसदी मतदान, बंगाल में बीजेपी प्रत्याशी और टीएमसी कार्यकर्ताओं में हुई झड़प…

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर आज, यानी 20 मई को मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, महाराष्ट्र की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की सात सीटों, ओडिशा की पांच सीटों, बिहार की पांच सीटों, झारखंड की तीन सीटों, जम्मू-कश्मीर की एक सीट और लद्दाख की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर आज, यानी 20 मई को मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, महाराष्ट्र की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की सात सीटों, ओडिशा की पांच सीटों, बिहार की पांच सीटों, झारखंड की तीन सीटों, जम्मू-कश्मीर की एक सीट और लद्दाख की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। साथ ही, ओडिशा में विधानसभा चुनाव के तहत 35 सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है। इस चरण के मतदान में सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश की हैं, जहां 14 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसके बाद महाराष्ट्र की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा, ओडिशा, बिहार और झारखंड की पांच-पांच सीटों पर मतदान हो रहा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर भी वोटिंग हो रही है।

ओडिशा में विधानसभा चुनाव के तहत 35 सीटों पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं। इस दौरान 94,732 मतदान केंद्रों पर लगभग 9.47 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में कई बड़े दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान, भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी, राजद नेता रोहिणी आचार्य, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं। इन सभी की चुनावी किस्मत आज के मतदान में तय होगी।

ओडिशा में विधानसभा चुनाव के तहत 35 सीटों पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं। इस दौरान 94,732 मतदान केंद्रों पर लगभग 9.47 लाख मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर होने वाले चुनाव में कई हाई प्रोफाइल उम्मीदवार मैदान में हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी से मैदान में हैं। इस राज्य में चुनाव का मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा, सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच है। महाराष्ट्र की 13 सीटों पर भी मुकाबला दिलचस्प है, जहां भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है। पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वामपंथी दलों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। ओडिशा की पांच लोकसभा सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है, जहां बीजद, भाजपा और कांग्रेस के बीच संघर्ष है। बिहार की पांच सीटों पर भी चुनावी मुकाबला दिलचस्प है, जहां भाजपा-जदयू गठबंधन और राजद-कांग्रेस गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है।

ये खबर भी पढ़ें: बिभव कुमार को दिल्ली पुलिस द्वारा CM House से गिरफ्तार किया गया स्वाति मालीवाल बदसलूकी केस में चल रहे थे फरार

झारखंड की तीन सीटों पर भी मतदान हो रहा है, जहां भाजपा और कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर भी आज मतदान हो रहा है, जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। चुनाव आयोग ने पांचवें चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। पांचवें चरण के मतदान के साथ ही सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के कुल 428 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। इसके बाद शेष दो चरणों में बचे हुए सीटों पर मतदान होगा।  चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। आयोग ने यह भी सुनिश्चित किया है कि सभी मतदाताओं को सुरक्षित और स्वतंत्र माहौल में मतदान करने का अवसर मिले।

ये खबर भी पढ़ें: बीजेपी पर प्रियंका गांधी का पलटवार कहा मेरी शहीद दादी, शहीद पिता को देशद्रोही बोलेंगे तो मैं चुप रहूंगी क्या.

इस चुनाव में मतदाताओं की सक्रियता और जागरूकता को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा। चुनाव आयोग और राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम और अभियान चलाए हैं, जिससे मतदाता अपने अधिकार और जिम्मेदारियों के प्रति सजग हो सकें। लोकसभा चुनाव 2024 का यह पांचवां चरण देश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस चरण में कई प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है और उनके भविष्य का फैसला आज के मतदान पर निर्भर करेगा। चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा कि जनता ने किसे अपना प्रतिनिधि चुना है और किस पार्टी को सत्ता सौंपने का फैसला किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button