PoliticsTop Story

लोकसभा चुनाव में कौनसी पार्टी ने जीतीं कितनी सीटें? सपा 37 तो कांग्रेस 99 ; आइये देखे पूरी लिस्ट

चुनाव आयोग ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के परिणाम घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने सबसे अधिक 240 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल की हैं। अंतिम परिणाम महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र का घोषित किया गया, जहां एनसीपी (शरद पवार) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवाने ने भाजपा की पंकजा मुंडे को 6,553 मतों से हराया।

चुनाव आयोग ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के परिणाम घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने सबसे अधिक 240 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल की हैं। अंतिम परिणाम महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र का घोषित किया गया, जहां एनसीपी (शरद पवार) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवाने ने भाजपा की पंकजा मुंडे को 6,553 मतों से हराया। लोकसभा में कुल 543 सीटें होती हैं। हालांकि, सूरत से भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल के निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद 542 सीटों के लिए वोटों की गिनती की गई। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट के अनुसार, लोकसभा चुनावों में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पार्टियों द्वारा जीती गई सीटों की संख्या निम्नलिखित है:

– बीजेपी: 240
– कांग्रेस: 99
– समाजवादी पार्टी: 37
– तृणमूल कांग्रेस: 29
– डीएमके: 22
– तेलुगु देशम पार्टी: 16
– जेडी(यू): 12
– शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे): 9
– एनसीपी (शरद पवार): 8
– शिवसेना: 7
– लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास): 5
– वाईएसआरसीपी: 4
– आरजेडी: 4
– सीपीआई(एम): 4
– इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग: 3
– आप: 3
– झारखंड मुक्ति मोर्चा: 3
– जनसेना पार्टी: 2
– सीपीआई (एमएल) (लिबरेशन): 2
– जेडी(एस): 2
– विदुथलाई चिरुथैगल काची: 2
– सीपीआई: 2
– राष्ट्रीय लोक दल: 2
– नेशनल कॉन्फ्रेंस: 2
– यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल: 1
– असम गण परिषद: 1
– हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर): 1
– केरल कांग्रेस: 1
– रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी: 1
– एनसीपी: 1
– वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी: 1
– जोराम पीपुल्स मूवमेंट: 1
– शिरोमणि अकाली दल: 1
– राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी: 1
– भारत आदिवासी पार्टी: 1
– सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा: 1
– मरूमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम: 1
– आजाद समाज पार्टी (कांशीराम): 1
– अपना दल (सोनीलाल): 1
– आजसू पार्टी: 1
– एआईएमआईएम: 1
– निर्दलीय: 7

इस चुनाव में भाजपा ने कुल 240 सीटें जीती हैं, जो इसे सबसे बड़ी पार्टी बनाती है। कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल की हैं, जो दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीती हैं, जिससे यह तीसरे स्थान पर है। तृणमूल कांग्रेस ने 29 सीटें जीती हैं, जबकि डीएमके ने 22 सीटें हासिल की हैं। तेलुगु देशम पार्टी ने 16 सीटें जीती हैं, और जेडी(यू) ने 12 सीटें। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने 9 सीटें जीती हैं, जबकि एनसीपी (शरद पवार) ने 8 सीटें हासिल की हैं। शिवसेना के 7 उम्मीदवार जीते हैं, और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के 5 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। वाईएसआरसीपी, आरजेडी, और सीपीआई(एम) ने प्रत्येक 4 सीटें जीती हैं। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और आप ने 3-3 सीटें जीती हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी 3 सीटें जीती हैं। जनसेना पार्टी, सीपीआई (एमएल) (लिबरेशन), और जेडी(एस) ने 2-2 सीटें जीती हैं। विदुथलाई चिरुथैगल काची और सीपीआई ने भी 2-2 सीटें जीती हैं। राष्ट्रीय लोक दल और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी 2-2 सीटें जीती हैं।

ये खबर भी पढ़ें:लोकसभा इलेक्शन 2024 NDA के स्मृति ईरानी गिरिराज सिंह और चल रहे हैं पीछे देखे लिस्ट ..

यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल, असम गण परिषद, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर), केरल कांग्रेस, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, एनसीपी, वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी, जोराम पीपुल्स मूवमेंट, शिरोमणि अकाली दल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, भारत आदिवासी पार्टी, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा, मरूमलार्ची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम), अपना दल (सोनीलाल), आजसू पार्टी, और एआईएमआईएम ने 1-1 सीट जीती है। निर्दलीय उम्मीदवारों ने 7 सीटें जीती हैं। इस बार के चुनाव परिणामों में भाजपा ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं, जिससे वह सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। कांग्रेस ने भी अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए 99 सीटें जीती हैं। अन्य क्षेत्रीय पार्टियों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमें समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, और डीएमके का प्रदर्शन उल्लेखनीय है।

ये खबर भी पढ़ें: बीजेपी को गाजीपुर से लगा बड़ा झटका, मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल की जीत.

महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम सबसे अंतिम घोषित हुआ, जिसमें एनसीपी (शरद पवार) के उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवाने ने भाजपा की पंकजा मुंडे को 6,553 मतों से हराया। यह चुनाव परिणाम भारतीय लोकतंत्र की विविधता और प्रतिस्पर्धात्मकता को दर्शाते हैं, जिसमें विभिन्न पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button