PoliticsTop Story

राज्यसभा उपचुनाव: 10 सीटों पर होगा खेल, I.N.D.I.A. को लगेगा तगड़ा झटका.

2024 के लोकसभा चुनाव में राज्यसभा के 10 सदस्य निचली सदन पहुंच चुके हैं, जिससे उच्च सदन की 10 सीटें खाली हो गई हैं। राज्यसभा सचिवालय ने इन सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। इस चुनाव के नतीजे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए एक बड़ी राहत के रूप में सामने आ सकते हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव में राज्यसभा के 10 सदस्य निचली में सदन पहुंच चुके हैं, जिससे उच्च सदन की 10 सीटें खाली हो गई हैं। राज्यसभा सचिवालय ने इन सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। इस चुनाव के नतीजे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए एक बड़ी राहत के रूप में सामने आ सकते हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की ताकत राज्यसभा में बढ़ने की उम्मीद है। जिन राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं, वहां फिलहाल बीजेपी-एनडीए की सरकार है। इस स्थिति में बीजेपी को अतिरिक्त सीटें हासिल करने का मौका मिल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें: मोदी 3.0 में अजित पवार गुट को नहीं दिया गया कोई मंत्री पद, विपक्ष ने सरकार को घेरा; एकनाथ शिंदे पर भी कसे तंज।

कांग्रेस को इन उपचुनावों में दो सीटों का नुकसान हो सकता है। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा चुनाव में जीतने की संभावना है। केसी वेणुगोपाल वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं, जबकि दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा से राज्यसभा सदस्य हैं। हरियाणा और राजस्थान दोनों राज्यों में बीजेपी के पास बहुमत है, जिससे इन सीटों पर बीजेपी की जीत की संभावना अधिक है। राज्यसभा की खाली हुई 10 सीटों में से सात सीटें बीजेपी के पास थीं। दो सीटें कांग्रेस के पास थीं, जबकि एक सीट राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के पास थी। उपचुनाव के परिणामस्वरूप, कांग्रेस की दो सीटें भी बीजेपी के खाते में जा सकती हैं। ये दोनों सीटें हरियाणा और राजस्थान से हैं।

ये खबर भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ : राज्यमंत्री बनने वाले राज्य के 7वें सांसद तोखन साहू को पहली बार मिली मोदी कैबिनेट में जगह.

बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीटें खाली हुई हैं। बिहार में एनडीए की सरकार है, महाराष्ट्र और असम में बीजेपी सहयोगी दलों के साथ सरकार चला रही है। मध्य प्रदेश में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है, जबकि त्रिपुरा में भी बीजेपी की सरकार है। बिहार की दो सीटों में से एक सीट एनडीए को मिल सकती है और दूसरी सीट आई.एन.डी.आई. गठबंधन को मिल सकती है। हालांकि, बिहार में यदि एक सीट आई.एन.डी.आई. गठबंधन को मिल भी जाती है, तब भी बीजेपी कुल 10 में से 9 सीटें अपने खाते में जोड़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button