ExclusivePoliticsTop Story

AAP कार्यालय: क्यों हो रहा है आम आदमी पार्टी का मुख्यालय खाली, क्या है अंतिम समयसीमा? जानें पूरा मामला

AAP को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली के राउज एवेन्यू स्थित पार्टी कार्यालय को खाली करना ही पड़ेगा। कोर्ट ने इसके लिए आम आदमी पार्टी को 10 अगस्त तक की डेडलाइन दी है। । इससे पहले पार्टी को 15 जून तक कार्यालय खाली करने का आदेश दिया गया था, लेकिन बाद में कोर्ट ने मोहलत दी।

AAP को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली के राउज एवेन्यू स्थित पार्टी कार्यालय को खाली करना ही पड़ेगा। कोर्ट ने इसके लिए आम आदमी पार्टी को 10 अगस्त तक की डेडलाइन दी है। । इससे पहले पार्टी को 15 जून तक कार्यालय खाली करने का आदेश दिया गया था, लेकिन बाद में कोर्ट ने मोहलत बढ़ा दी थी । सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि आम आदमी पार्टी के कार्यालय का पता जल्द ही बदलने वाला है। दिल्ली के बंगला नंबर 206, राउज एवेन्यू में आम आदमी पार्टी का कार्यालय स्थित है। यह परिसर 2020 में दिल्ली हाईकोर्ट को जिला अदालत के विस्तार के लिए आवंटित किया जा चुका था। इसके बावजूद आम आदमी पार्टी ने जगह खाली नहीं की, जिसके चलते अदालत के विस्तार का काम रुका हुआ है। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, और अंततः पार्टी को कार्यालय खाली करने का आदेश दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में स्पष्ट किया कि आम आदमी पार्टी को एक सप्ताह के भीतर अंडरटेकिंग दाखिल करनी होगी कि वह 10 अगस्त को या उससे पहले शांतिपूर्ण ढंग से दिल्ली के राउज एवेन्यू पार्टी कार्यालय को खाली करके सौंप देगी। इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने यह सवाल उठाया था कि कोई भी राजनीतिक दल सरकारी जमीन पर कैसे कब्जा कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के पीछे का प्रमुख कारण अदालत का विस्तार न हो पाना है। कोर्ट ने कहा कि जब परिसर को 2020 में जिला अदालत के विस्तार के लिए आवंटित किया गया था, तो आम आदमी पार्टी को इसे तुरंत खाली करना चाहिए था। लेकिन पार्टी ने ऐसा नहीं किया, जिससे अदालत के कामकाज में बाधा उत्पन्न हुई।

ये खबर भी पढ़ें : दिल्ली में पानी की आपूर्ति के लिए जल मंत्री का अनिश्चितकालीन अनशन आज से शुरू, आतिशी दोपहर 12 बजे ‘पानी सत्याग्रह’ करेंगी आरंभ.

अब, सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट निर्देशों के बाद, आम आदमी पार्टी को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्यालय को खाली कर दे। यह देखना दिलचस्प होगा कि पार्टी का नया कार्यालय कहां स्थापित होता है, क्योंकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए पार्टी कार्यालय का स्थान महत्वपूर्ण है। इस घटनाक्रम से यह भी स्पष्ट होता है कि सरकारी परिसरों का उपयोग किस प्रकार किया जाना चाहिए और किसी भी राजनीतिक दल या अन्य संगठन को सरकारी संपत्तियों का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button