PoliticsTop Story

राहुल गांधी बोले: ‘PM मोदी कहते कुछ हैं और करते कुछ’, लोकसभा स्पीकर के चुनाव के बीच राजनाथ का कॉल बैक नहीं आया

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उठापटक जारी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने एक बार फिर ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, विपक्ष ने के. सुरेश को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उठापटक जारी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने एक बार फिर ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, विपक्ष ने के. सुरेश को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। दरअसल, पहले विपक्ष डिप्टी स्पीकर की पोस्ट को लेकर अड़ा हुआ था। विपक्ष का कहना था कि वे स्पीकर के पद के लिए एनडीए का समर्थन करेंगे, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देना होगा। इस मुद्दे पर सहमति नहीं बनने के कारण विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को बताया कि विपक्ष को राजनाथ सिंह का कॉल आया था। उन्होंने कहा कि स्पीकर पद पर विपक्ष को समर्थन करना चाहिए और एक राय बनानी चाहिए। राहुल ने बताया कि उन्होंने कहा था कि वे स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा था कि मल्लिकार्जुन खड़गे को कॉल बैक करेंगे, लेकिन वह कॉल अभी तक नहीं आया। मोदी कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। अगर डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलेगा, तभी हम समर्थन करेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : दिल्ली जल संकट: जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन खत्म, अस्पताल में भर्ती, AAP ने उठाई मांग

इस के बीच, लोकसभा स्पीकर के चुनाव को लेकर एनडीए के प्रस्तावक का नाम भी सामने आ गया है। NDA की तरफ से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी को प्रस्तावक बनाया गया है। और नामांकन से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल के मंत्री एचडी कुमारस्वामी, एवं हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतनराम मांझी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान, जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ललन सिंह, राममोहन नायडू और अनुप्रिया पटेल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास पहुंचे हैं। यहां एक अहम बैठक चल रही है।

ये खबर भी पढ़ें : जेपी नड्डा बने राज्यसभा में भाजपा के नए नेता, पीयूष गोयल की लेंगे जगह.

बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार के नामांकन का आज आखिरी दिन था। इस देखते हुए विपक्ष ने भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया। अब कल स्पीकर का चुनाव होगा। यह पहली बार ऐसा हो रहा जब, लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव होगा। लोकसभा के नंबरगेम की बात करें तो इस बार तस्वीर 2014 और 2019 के मुकाबले अलग है। एनडीए की अगुवाई कर रही भाजपा 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन दो चुनावों के बाद पार्टी पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई। लोकसभा में एनडीए का संख्याबल 293 है। वहीं, यदि विपक्ष की बात की जाये तो कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, परन्तु राहुल गांधी को दो सीटों से जीत प्राप्त हुई थी , और इस लिहाज से सांसदों की संख्या 98 थी। लेकिन राहुल गाँधी द्वारा वायनाड सीट छोड़ दी गयी है। ऐसे में पार्टी की सीटें भी अब 98 हो गई हैं। इसी को देखते हुए कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक के 233 सांसद हैं। जिसमे सात निर्दलीय समेत 16 अन्य भी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button