GlobalTop Story

डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी रैली में गोलीबारी, पेंसिल्वेनिया में गंभीर हमला” बाल बाल बचे ट्रंप…

पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ। यह घटना तब घटी जब ट्रंप मंच से अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे।

पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला हुआ। यह घटना तब घटी जब ट्रंप मंच से अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान अचानक गोलियों की आवाजें सुनाई दीं और मंच पर भगदड़ मच गई। रैली का जो वीडियो सामने आया है उसमें देखा जा सकता है कि डोनाल्ड ट्रंप मंच से भाषण दे रहे थे। तभी गोलियों की तड़तड़ाहट सुनाई दी और सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स तुरंत हरकत में आ गए। वीडियो में देखा जा सकता है कि ट्रंप ने अपने दाहिने कान पर हाथ रखा और पोडियम के नीचे झुक गए। इस दौरान मंच पर और आसपास की भीड़ में अफरा-तफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे और कुछ लोग अपनी-अपनी जगह पर लेट गए।

सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने तुरंत ट्रंप को घेर लिया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कोशिश की। ट्रंप को मंच से उतारकर तुरंत कार में बैठाया गया और वहां से सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। घटना के बाद ट्रंप ने हवा में मुट्ठी भींचकर कुछ बोलते हुए दिखाई दिए, हालांकि उनके चेहरे और कान के नीचे खून देखा गया। घटना के वक्त बटलर की रैली में हज़ारों लोग मौजूद थे। वहां मौजूद भीड़ में से कई लोग चीखते हुए सुने गए और सुरक्षा कर्मियों को डॉक्टर को बुलाने की आवाजें भी सुनाई दीं। बीवर काउंटी रिपब्लिकन पार्टी के उपाध्यक्ष रिको एल्मोर, जो विशेष अतिथियों के लिए बने सेक्शन में बैठे थे, ने बताया कि उन्हें पटाखों जैसी आवाज सुनाई दी। एल्मोर ने तुरंत चिल्लाकर लोगों से नीचे झुकने को कहा।

ये खबर भी पढ़ें :“दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत: समर्थकों में खुशी की लहर”

एल्मोर ने बताया कि उन्होंने देखा कि भीड़ में एक व्यक्ति को गोली लगी थी। सेना में रहने के दौरान प्राथमिक उपचार और सीपीआर की जानकारी होने के कारण, एल्मोर ने अपनी टाई उतारी और बैरिकेड को लांघकर घायल व्यक्ति के पास पहुंचे। उन्होंने उस व्यक्ति का सिर पकड़ा, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वह कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा था। सीक्रेट सर्विस ने घटना के बाद एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि हमलावर ने रैली स्थल के बाहर एक ऊंची जगह से मंच की ओर कई राउंड फायर किए। बयान के अनुसार, हमले में एक दर्शक की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने हमलावर को घटनास्थल पर ही मार गिराया।

ये खबर भी पढ़ें : राहुल गांधी को बॉम्बे हाईकोर्ट मिली बड़ी राहत, भिवंडी कोर्ट के आदेश को बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा किया गया रद्द.

सीक्रेट सर्विस का बयान : “13 जुलाई की शाम को करीब 6:15 बजे बटलर, पेंसिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की अभियान रैली के दौरान, एक संदिग्ध शूटर के द्वारा रैली स्थल के बाहर एक ऊंची जगह से मंच की तरफ कई गोलियां चलाईं गयी। घटना के तुरंत बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस कर्मियों द्वारा शूटर को मार गिराया गया । सीक्रेट सर्विस ने तुरंत सुरक्षात्मक उपाय किए और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित बचा किया गया। हालाँकि इन सब के बिच एक दर्शक की मौत हो गई, और दो दर्शक गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की अभी जांच चल रही है और सीक्रेट सर्विस ने एफबीआई को सूचित कर दिया है।
घटना के बाद की स्थिति

घटना के बाद रैली स्थल पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया और जांच शुरू कर दी गई। एफबीआई भी इस मामले में शामिल हो गई है और हमलावर की पहचान और मकसद का पता लगाने का प्रयास कर रही है। यह घटना आगामी चुनावों के बीच हुई है, जहां सुरक्षा की चिंताएं पहले से ही बढ़ी हुई हैं। डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और राजनीतिक विरोधियों ने इस घटना की निंदा की है और सुरक्षा उपायों को और सख्त करने की मांग की है। इस हमले ने चुनावी माहौल को और भी तनावपूर्ण बना दिया है और लोगों में भय का माहौल पैदा कर दिया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button