GlobalTop Story

क्या है Crowdstrike, कौन है वाला मालिक जिसके कारण ठप हो गई माइक्रोसॉफ़्ट की सेवाए..

दुनियाभर के बैंक, फ्लाइट्स और इमरजेंसी सर्विसेस पर गंभीर असर पड़ा है, और इसका कारण CrowdStrike के एक अपडेट को बताया जा रहा है। दरअसल, एक अपडेट की वजह से दुनियाभर में Microsoft 365 की सर्विसेस प्रभावित हो गई हैं। यूजर्स को ब्लू स्क्रीन और सिस्टम शटडाउन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

दुनियाभर के बैंक, फ्लाइट्स और इमरजेंसी सर्विसेस पर गंभीर असर पड़ा है, और इसका कारण CrowdStrike के एक अपडेट को बताया जा रहा है। दरअसल, एक अपडेट की वजह से दुनियाभर में Microsoft 365 की सर्विसेस प्रभावित हो गई हैं। यूजर्स को ब्लू स्क्रीन और सिस्टम शटडाउन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। Microsoft Outage की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। फ्लाइट्स, बैंकिंग सर्विसेस और स्टॉक एक्सचेंज तक इस आउटेज से प्रभावित हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस आउटेज की वजह एक कॉन्फिग्रेशन चेंज है, जिससे Microsoft 365 की सर्विसेस पर प्रभाव पड़ा है।

खबर भी पढ़ें : “बांग्लादेश में आरक्षण की अनियमितताओं के खिलाफ छात्रों का हिंसक विरोध, 39 की मौत, 2500 घायल”

इस आउटेज में एक बड़ा रोल CrowdStrike का बताया जा रहा है, जिसके एक अपडेट की वजह से यह पूरी दिक्कत शुरू हुई है। CrowdStrike एक अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जो माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करती है। इसके कारण ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और अन्य देशों में Microsoft की सर्विसेस प्रभावित हुई हैं। CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है, जो कंपनियों को IT एनवायरमेंट को सुरक्षित रखने में मदद करती है। आसान शब्दों में कहें तो कोई कंपनी इंटरनेट की मदद से जो भी काम करती है, उसे हैकर्स से सुरक्षित रखने में CrowdStrike उनकी मदद करती है। इसका प्रमुख काम कंपनियों को हैकर्स, साइबर अटैक, रैंसमवेयर और डेटा लीक से बचाना है। इसीलिए, दुनियाभर के बड़े बैंक, यूनिवर्सिटीज और सरकारी एजेंसियां भी इसके प्रमुख कस्टमर हैं।

खबर भी पढ़ें : पुणे पुलिस का बड़ा अपडेट, पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर अवैध पिस्तौल रखने के आरोप में गिरफ्तार..

हाल के दिनों में साइबर वर्ल्ड में काफी बदलाव हुआ है। हैकर्स के बढ़ते हमलों के कारण कंपनियों की CrowdStrike जैसी फर्म पर निर्भरता बढ़ी है। इस कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट्स में से एक CrowdStrike Falcon है। कंपनी का दावा है कि CrowdStrike Falcon यूजर्स को रियल टाइम साइबर अटैक की जानकारी देता है। इसके साथ ही यह हाइपर एक्यूरेट डिटेक्शन और ऑटोमेटिक प्रोटेक्शन ऑफर करता है। इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल हजारों कंपनियां करती हैं। माना जा रहा है कि शुक्रवार को इनके सर्वर में हुए एक क्रैश की वजह से ही दुनियाभर में Microsoft की सर्विसेस प्रभावित हुई हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में ही CrowdStrike ने अपने Falcon प्रोडक्ट के लिए एक अपडेट जारी किया था।

कौन है CrowdStrike का मालिक?
Crowdstrike को पूर्व McAfee कर्मचारी George Kurtz द्वारा 2012 में बनाया गया था। हालाँकि इसका कोई एक मालिक नहीं है, बल्कि कई व्यक्तिगत इन्वेस्टर्स, संस्थाओं और रिटेल की भागीदारी से मिलकर भी कम्पनी है। जिसका स्टॉक दो बड़ी इन्वेस्टर कैटेगरी में बंटा हुआ है। इसका 40 प्रतिशत हिस्सा संस्थागत निवेशकों के पास है, जबकि 57 प्रतिशत हिस्सा पब्लिक कंपनी और व्यक्तिगत निवेशकों के पास है। इसका सबसे बड़ा हिस्सा Vanguard ग्रुप के पास है, जो एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फंड है। इसके पास कंपनी का 6.79 प्रतिशत हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button