Politics

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नौ राज्यों के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की । President Draupadi Murmu appoints new governors for nine states

ये नियुक्तियाँ भारतीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण हैं और विभिन्न राज्यों में प्रशासनिक और राजनीतिक बदलाव का संकेत देती हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए नौ राज्यों के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की है। इस फैसले के अंतर्गत निम्नलिखित नियुक्तियां की गई हैं:

 

  1. संतोष कुमार गंगवार: पूर्व केंद्रीय मंत्री और आठ बार सांसद रह चुके संतोष कुमार गंगवार को बरेली से 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उनकी यह नियुक्ति झारखंड में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक परिवर्तन का संकेत है।
  2. सीपी राधाकृष्णन: वर्तमान में झारखंड के राज्यपाल और तेलंगाना के अतिरिक्त प्रभार में सीपी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति महाराष्ट्र में नए प्रशासनिक बदलाव की ओर इशारा करती है।
  3. ओपी माथुर: भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व आरएसएस प्रचारक ओपी माथुर को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति पार्टी के लिए महत्वपूर्ण राजनीतिक संकेत प्रदान करती है।
  4. लक्ष्मण आचार्य: मणिपुर के राज्यपाल के अतिरिक्त प्रभार में लक्ष्मण आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति असम में प्रशासनिक स्थिति को सुदृढ़ करने की दिशा में एक कदम है।
  5. गुलाब चंद कटारिया: असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया को पंजाब के राज्यपाल का पदभार संभालने के लिए स्थानांतरित किया गया है। इसके साथ ही, उन्हें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है।
  6. हरिभाऊ किसनराव बागड़े: भाजपा नेता और महाराष्ट्र विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति से राजस्थान में राजनीतिक माहौल में बदलाव आ सकता है।

यह खबर भी पढ़ें : सीबीआई का आरोप- घोटाले के मास्टरमाइंड हैं केजरीवाल, सिंघवी ने कहा- यह केवल इंश्योरेंस गिरफ्तारी का मामला है

 

7 .रामेन डेका: असम से पूर्व लोकसभा सांसद रामेन डेका को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति छत्तीसगढ़ के लिए एक नया प्रशासनिक बदलाव लेकर आई है।

8.जिष्णु देव वर्मा: त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा को कांग्रेस शासित तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति कांग्रेस शासित राज्य में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव का संकेत देती है।

ये नियुक्तियाँ भारतीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण हैं और विभिन्न राज्यों में प्रशासनिक और राजनीतिक बदलाव का संकेत देती हैं।

By – Brajesh Kumar Gaurav 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:   https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  :  https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button