Exclusive

ईएसआईसी द्वारा देशभर में ईएसआई अस्पतालों का आधुनिकीकरण । Modernization of ESI Hospitals across the country by ESIC

ईएसआई कॉर्पोरेशन ने देश भर में 105 नए अस्पताल स्थापित करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, 29 जुलाई: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने बेहतर रोगी देखभाल सुनिश्चित करने के लिए देश भर के ईएसआई अस्पतालों को आधुनिक और व्यापक सुविधाओं के साथ आधुनिकीकरण/उन्नयन करने की योजना बनाई है। इस पहल के तहत, अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयों के साथ ऑपरेशन थियेटर (ओटी) कॉम्प्लेक्स, नवजात गहन देखभाल इकाई, बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई, विभिन्न प्रयोगशाला सेवाएं, पुनर्वसन क्षेत्र, अत्याधुनिक इमेजिंग सेवाएं और केंद्रीय स्टेराइल आपूर्ति विभाग (सीएसएसडी) जैसी सुविधाएं शामिल की जाएंगी।

 

ईएसआई कॉर्पोरेशन ने देश भर में 105 नए अस्पताल स्थापित करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसके अतिरिक्त, 10 फरवरी 2024 को आयोजित अपनी बैठक में ईएसआईसी ने ईएसआई अस्पतालों और औषधालयों में आयुष इकाइयों की स्थापना के लिए मानदंडों को मंजूरी दी है। आयुष इकाइयां उन ईएसआईसी/ईएसआई योजना (ईएसआईएस) अस्पतालों और औषधालयों में सह-स्थान के आधार पर स्थापित की जाएंगी, जहां दैनिक औसत एलोपैथिक आउटडोर रोगी विभाग (ओपीडी) पंजीकरण पिछले 12 महीनों के दौरान 150 से अधिक रोगी रहे हैं। 50 बिस्तरों वाले आयुष अस्पतालों को 500 या अधिक बिस्तरों वाले मौजूदा ईएसआई एलोपैथिक अस्पतालों के साथ सह-स्थित किया जाएगा, जिनमें से 50 बिस्तर आयुष अस्पताल के लिए निर्धारित किए जाएंगे।

 

चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता सुधार के लिए उठाए गए कदम

ईएसआईसी ने ईएसआई अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए निम्नलिखित कदम उठाए हैं:

  1. नए मानदंडों के अनुसार ईएसआईसी अस्पतालों में स्वीकृत कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि।
  2. यदि पिछले तीन वर्षों से लगातार ईएसआईसी/ईएसआईएस अस्पतालों में बिस्तर ऑक्यूपेंसी 70 प्रतिशत से अधिक है, तो बिस्तरों की संख्या में 50 प्रतिशत की वृद्धि।
  3. राज्य ईएसआई समितियों का गठन ताकि राज्यों को चिकित्सा सेवाओं में सुधार के लिए निर्णय लेने की वित्तीय और प्रशासनिक स्वतंत्रता हो।
  4. राज्य ईएसआई योजनाओं के लिए परियोजना कार्यान्वयन योजना (पीआईपी) के तहत अतिरिक्त बजट का आवंटन।
  5. कर्मचारी राज्य बीमा निगम राज्य सरकार को अधिकतम सीमा से अधिक 200 रुपये प्रति आईपी प्रति वर्ष प्रदान करेगा, जहां पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान सभी राज्य संचालित ईएसआईएस अस्पतालों में बिस्तर ऑक्यूपेंसी 70 प्रतिशत से अधिक है।

यह खबर भी पढ़ें : केरल के वायनाड में भूस्खलन, 11 की मौत, सैकड़ों लोग मलबे में दबे…

 

सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं का विस्तार

सुपर स्पेशियलिटी सेवाओं के संदर्भ में, ईएसआईसी के कुछ मौजूदा अस्पताल यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, ऑन्कोलॉजी, बाल चिकित्सा सर्जरी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, रुमेटोलॉजी, और न्यूरोलॉजी जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। जो सेवाएं इन-हाउस उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें टाई-अप अस्पतालों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री का वक्तव्य

इस जानकारी को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्रीमती शोभा करंदलाजे ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

ईएसआईसी की इस पहल से देशभर में चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद है, जिससे लाखों श्रमिकों और उनके परिवारों को लाभ मिलेगा।

 

By – Brajesh Kumar Gaurav 

 

Follow us on :

Instagram:  https://www.instagram.com/chaupalkhabarnews/

Facebook: https://www.facebook.com/ChaupalKhabarNews

Twitter:   https://twitter.com/ChaupalKhabar

You Tube  :  https://www.youtube.com/@ChaupalKhabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button