PoliticsTop Story

आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा: हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेताओं के ठिकानों पर ईडी की बड़ी कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फर्जी आईडी कार्ड बनाने के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फर्जी आईडी कार्ड बनाने के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की है। इस मामले में हिमाचल प्रदेश में दो कांग्रेस नेताओं का नाम सामने आया है, जिनमें नगरोटा से कांग्रेस विधायक और हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आरएस बाली और कांग्रेस नेता डॉ. राजेश शर्मा शामिल हैं। ईडी ने दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, ऊना, शिमला, मंडी और कुल्लू में 19 ठिकानों पर एक साथ तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान ईडी ने फर्जी आयुष्मान भारत कार्ड बनाने और उनके जरिए बड़े पैमाने पर चिकित्सा बिलों में हेरफेर किए जाने की जांच की। बताया जा रहा है कि इस फर्जीवाड़े के कारण सरकारी खजाने को भारी नुकसान हुआ है और आम जनता भी इस धोखाधड़ी का शिकार बनी है।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित तीन बड़े निजी अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, श्री बालाजी अस्पताल और सिटी अस्पताल मटौर, जांच के दायरे में आए हैं। इनमें से फोर्टिस अस्पताल के मालिक आरएस बाली और श्री बालाजी अस्पताल के मालिक डॉ. राजेश शर्मा के घरों पर भी तलाशी ली गई है। डॉ. राजेश शर्मा, जो कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष भी हैं, हाल ही में देहरा से कांग्रेस का टिकट पाने में असफल रहे थे।

खबर भी पढ़ें : पेरिस ओलंपिक 2024: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता।

ईडी द्वारा की गई इस छापेमारी ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। बुधवार सुबह पंजाब नंबर की इनोवा गाड़ियों में सवार होकर ईडी के अधिकारी और सीआरपीएफ के जवान कांगड़ा पहुंचे। इसके बाद, तीनों अस्पतालों में एक साथ तलाशी अभियान शुरू हुआ। बताया जा रहा है कि इन अस्पतालों में फर्जी आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से चिकित्सा सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर फर्जी बिल बनाए गए थे, जिससे सरकारी खजाने को नुकसान हुआ।

खबर भी पढ़ें :अखिलेश यादव का भाजपा पर हमला, कहा ‘जिसने हराया, उसे हटा नहीं पा रहे हैं’

इस छापेमारी के बाद, कई अन्य नेताओं का भी नाम ईडी की जांच के दायरे में आ सकता है। ईडी द्वारा हिमाचल प्रदेश में की जा रही लगातार छापेमारी से राज्य में हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले में शामिल सभी दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button