ExclusiveTop Story

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत के बाद दृष्टि आईएएस प्रमुख विकास दिव्यकीर्ति ने माफी मांगते हुए सरकारी नीतियों में सुधार की वकालत की…

दिल्ली के राऊ आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत के बाद, प्रसिद्ध शिक्षक और दृष्टि आईएएस के प्रमुख, विकास दिव्यकीर्ति ने मंगलवार को अपनी प्रतिक्रिया में देरी के लिए माफी मांगी।

दिल्ली के राऊ आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत के बाद, प्रसिद्ध शिक्षक और दृष्टि आईएएस के प्रमुख, विकास दिव्यकीर्ति ने मंगलवार को अपनी प्रतिक्रिया में देरी के लिए माफी मांगी। दिव्यकीर्ति का बयान सोमवार रात को उनके घर के बाहर एकत्र हुए यूपीएससी एस्पिरेंट्स द्वारा की गई प्रतिक्रिया की मांग के बाद आया। अपनी माफी में, दिव्यकीर्ति ने कहा, “हम अधूरी जानकारी के आधार पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते थे। देरी के लिए हम माफी चाहते हैं।” दिव्यकीर्ति ने इस दुर्घटना को लेकर छात्रों के गुस्से को जायज बताया और कहा कि इसे सरकारी नीति दिशानिर्देशों की वकालत करने की दिशा में निर्देशित करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि उनका संस्थान सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है ताकि इस प्रकार की दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

दिव्यकीर्ति ने सरकार को सुझाव दिया कि दिल्ली में कोचिंग संस्थानों के लिए विशिष्ट क्षेत्रों का चयन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “अगर सरकार खुद म्यूजियम, लाइब्रेरी और हॉल तैयार करेगी, तो उनके रखरखाव या सुरक्षा प्रावधानों के साथ कोई समस्या नहीं होगी।” उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि उनके संस्थान छात्रों की सुरक्षा के प्रति अधिक सतर्क रहेंगे। इस घटना के बाद दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर और मुखर्जी नगर में छात्रों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया। सैकड़ों सिविल सेवा अभ्यर्थी सड़कों पर उतर आए और अनधिकृत निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने एमसीडी कमिश्नर को धरना स्थल पर बुलाने की मांग की और मृतकों के परिवारों के लिए एक करोड़ रुपये के मुआवजे की मांग की।

खबर भी पढ़ें : दिल्ली हाई कोर्ट की MCD पर कड़ी फटकार: Rau IAS कोचिंग सेंटर हादसे में अधिकारियों की जवाबदेही पर उठाए सवाल

इस बीच, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने पिछले कुछ दिनों में कई कोचिंग संस्थानों के खिलाफ व्यापक कार्रवाई की। एमसीडी ने उन संस्थानों के बेसमेंट को सील कर दिया, जिनमें सुरक्षा मानकों का उल्लंघन पाया गया। दृष्टि आईएएस भी उन संस्थानों में शामिल था, जिनके खिलाफ एमसीडी ने कार्रवाई की। दिव्यकीर्ति ने एएनआई से बातचीत में दावा किया कि उन्हें “बलि का बकरा” बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, “मुझे निशाना बनाया जा रहा है, क्योंकि हर कोई बलि का बकरा चाहता है। इससे प्रशासन के लिए चीज़ें आसान हो जाती हैं। वे सोचते हैं कि एक व्यक्ति को दोषी ठहराकर वे सुरक्षित हैं, और समाज भी मान लेता है कि उन्होंने आरोपी को पकड़ लिया है।”

खबर भी पढ़ें : श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद: इलाहाबाद हाई कोर्ट का महत्वपूर्ण निर्णय, मस्जिद पक्ष की अर्जियां खारिज

दिव्यकीर्ति ने यह भी कहा कि छात्रों के गुस्से की वजह यह है कि वे भावनात्मक उथल-पुथल से गुज़र रहे हैं और वह उनके साथ क्यों नहीं खड़े हुए। उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी दिल्ली के एलजी के साथ बैठक हुई थी, जिसमें छात्रों के साथ-साथ कई संस्थानों के मालिक भी शामिल थे। दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने सोमवार को मृतक अभ्यर्थियों के परिवारों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी। वहीं, प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने एमसीडी से अनधिकृत निर्माण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button