ExclusiveTop Story

Paris Olympics 2024 : अमन सेहरावत सेमीफाइनल में पहुंचे, पदक जीतने से बस एक कदम दूर.

भारतीय पहलवान अमन सेहरावत पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 8 अगस्त को चैंप-डे-मार्स एरिना के मैट ए में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अमन ने अल्बानिया के जेलिमखान अबराकोव को 12-0 से मात दी।

भारतीय पहलवान अमन सेहरावत पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 8 अगस्त को चैंप-डे-मार्स एरिना के मैट ए में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अमन ने अल्बानिया के जेलिमखान अबराकोव को 12-0 से मात दी। इस जीत के साथ ही अमन ओलंपिक पदक के बेहद करीब आ गए हैं। अमन सेहरावत ने इस मुकाबले में अपनी तकनीकी श्रेष्ठता का शानदार प्रदर्शन किया और अबराकोव को एकतरफा मुकाबले में पराजित कर दिया। इससे पहले, उन्होंने नॉर्थ मैसेडोनिया के व्लादिमीर एगोरोव को भी 10-0 से हराया था, जिससे उनकी कुश्ती में महारत और आत्मविश्वास साफ झलकता है।

सेमीफाइनल में अमन का सामना जापान के शीर्ष वरीयता प्राप्त पहलवान री हिगुची से होगा। हिगुची ने अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। हिगुची का अनुभव और क्षमता उन्हें एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बनाता है, लेकिन अमन ने अब तक अपने प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है कि वह किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं।

खबर भी पढ़ें : विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन अधिक होने पर पेरिस ओलंपिक से किया गया अयोग्य, पीएम मोदी ने जताया गहरा दुख

भारत के लिए इस ओलंपिक में कुश्ती स्पर्धा में यह बड़ी उम्मीद है, क्योंकि अमन सेहरावत पेरिस में भारत के छह सदस्यीय कुश्ती दल में अंतिम बचे पहलवान हैं। उनसे पहले दिन अंशु मलिक महिलाओं की 57 किग्रा स्पर्धा में अमेरिका की हेलेन मारौलिस से राउंड ऑफ 16 में हार गई थीं। अंशु ने मैच में कड़ा संघर्ष किया, लेकिन 7-2 से हार गईं। हालांकि, अंशु के लिए रेपेचेज के जरिए पदक की उम्मीदें अभी भी बरकरार हैं, बशर्ते हेलेन फाइनल में पहुंचें।

खबर भी पढ़ें : वक्फ संशोधन विधेयक 2024: विपक्ष के विरोध और सरकार के तर्कों के बीच लोकसभा में पेश किया गया वक्फ संशोधन विधेयक

हेलेन ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की एलिना ह्रुशिना को 7-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अब अंशु की किस्मत इस पर निर्भर करेगी कि हेलेन जापान की सुगुमी सकुराई के खिलाफ सेमीफाइनल में कैसा प्रदर्शन करती हैं। अमन सेहरावत की सेमीफाइनल जीत न केवल उनके व्यक्तिगत करियर के लिए महत्वपूर्ण होगी, बल्कि यह भारत के लिए ओलंपिक में एक और पदक की उम्मीद भी बढ़ा सकती है। अब सभी की निगाहें अमन के अगले मुकाबले पर टिकी हुई हैं, जो एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण मुकाबला होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button