ExclusiveTop Story

नलिन प्रभात बने जम्मू-कश्मीर के नए पुलिस महानिदेशक, उग्रवाद से निपटने में विशेष अनुभव रखते है नलिन.

गृह मंत्रालय (MHA) ने गुरुवार (15 अगस्त, 2024) को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक (SDG) नियुक्त किया है।

गृह मंत्रालय (MHA) ने गुरुवार (15 अगस्त, 2024) को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष महानिदेशक (SDG) नियुक्त किया है। श्री प्रभात इस वर्ष अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) का पदभार संभालेंगे। गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है, “आंध्र प्रदेश कैडर से अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति पर AGMUT [अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश] कैडर में शामिल होने के पश्चात, श्री नलिन प्रभात, IPS (AP:1992) को जम्मू-कश्मीर के विशेष महानिदेशक (SDG), जम्मू-कश्मीर पुलिस के रूप में तत्काल प्रभाव से और 30.09.2024 तक नियुक्त किया गया है।”

आदेश में यह भी कहा गया है कि श्री प्रभात को 1 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह आर.आर. स्वैन (IPS) का स्थान लेंगे, जो इस साल 30 सितंबर को सेवानिवृत्ति की उम्र प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त होंगे। श्री स्वैन को अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति समाप्त करने के बाद 2020 में जम्मू-कश्मीर के अपराध जांच विभाग (CID) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। श्री स्वैन ने जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) का पद भी संभाला था। श्री प्रभात ऐसे समय में जम्मू-कश्मीर में अपना पद संभाल रहे हैं जब आतंकवाद एक बड़ी चुनौती पेश कर रहा है, खासकर जंगल युद्ध में प्रशिक्षित अनुभवी आतंकवादियों द्वारा बढ़ते हमलों के कारण। जून 2024 से अब तक जम्मू-कश्मीर में 18 से अधिक मुठभेड़ों की सूचना मिल चुकी है।

खबर भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव 2024: चार राज्यों में चुनावी तारीखों की आज होगी घोषणा, हरियाणा, महाराष्ट्र, और जम्मू-कश्मीर पर सबकी नजर.

श्री प्रभात को कश्मीर में उग्रवाद के खिलाफ संघर्ष का पुराना अनुभव है और वह जम्मू-कश्मीर में अपने पिछले कार्यकालों के दौरान सुरक्षा बलों के बीच एक सकारात्मक छवि बना चुके हैं। उन्होंने पहले दक्षिण कश्मीर, ऑप्स रेंज के उप महानिरीक्षक (DIG) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के श्रीनगर सेक्टर में अपनी सेवाएं दी हैं। इसके अलावा, उन्होंने CRPF के कश्मीर ऑप्स सेक्टर के महानिरीक्षक (IG) के रूप में भी कार्य किया। उन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के लिए एक पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा सराहा गया था। उनके काम के लिए उन्हें अंतरिक सुरक्षा सेवा पदक और जम्मू-कश्मीर में पुलिस (विशेष कर्तव्य) पदक और बार से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button