PoliticsTop Story

दिल्ली में CBI का दावा, केजरीवाल ने गोवा चुनाव के लिए 90 लाख रुपये की रिश्वत देने का किया था वादा

दिल्ली की एक अदालत में मंगलवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2022 गोवा विधानसभा चुनावों के दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) के 40 उम्मीदवारों में से प्रत्येक को 90 लाख रुपये देने का आश्वासन दिया था।

दिल्ली की एक अदालत में मंगलवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2022 गोवा विधानसभा चुनावों के दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) के 40 उम्मीदवारों में से प्रत्येक को 90 लाख रुपये देने का आश्वासन दिया था। यह धनराशि कथित रूप से “दक्षिण समूह” (दक्षिण भारत के व्यापारियों) से प्राप्त “रिश्वत के पैसे” से दी जानी थी, जिसके बदले उन्हें अब रद्द हो चुकी आबकारी नीति के मसौदे के दौरान विशेष लाभ दिए गए थे। सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक (SPP) डी पी सिंह ने अदालत में कहा, “केजरीवाल दक्षिण समूह के संपर्क में थे… पूरी धनराशि को गोवा चुनावों के लिए AAP में स्थानांतरित कर दिया गया था। प्रत्येक उम्मीदवार को 90 लाख रुपये दिए जाने थे।”

CBI और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पहले दावा किया था कि “दक्षिण समूह” से प्राप्त 45 करोड़ रुपये की रिश्वत को AAP के 2022 के गोवा विधानसभा चुनाव अभियान में खर्च किया गया था। SPP सिंह ने यह भी कहा, “दुर्गेश पाठक (AAP विधायक) गोवा चुनाव अभियान के प्रभारी थे… चुनावों के लिए धनराशि पाठक के निर्देश पर स्थानांतरित की गई थी।” अभियोजन पक्ष के अनुसार, केजरीवाल ने उम्मीदवारों से कहा था कि चुनाव प्रचार के लिए आवश्यक धन के बारे में चिंता न करें।

खबर भी पढ़ें : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: पहले चरण में 24 सीटों के लिए 280 नामांकन दाखिल हुए.

इस बीच, केजरीवाल, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जेल से सुनवाई में शामिल हुए, ने अदालत से दोपहर का भोजन करने की अनुमति मांगी। “मेरा शुगर (स्तर) नीचे जा रहा है। क्या मैं कृपया भोजन कर सकता हूँ?” उन्होंने कहा। अदालत ने उन्हें अनुमति दे दी और उनकी न्यायिक हिरासत को 3 सितंबर तक बढ़ा दिया। इसके बाद, SPP सिंह ने पी सरथ चंद्र रेड्डी (दक्षिण समूह के सदस्य और मामले में माफी देने वाले) की भूमिका को स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, “उन्होंने के. कविता (BRS नेता) को एक “नकली” भूमि सौदे के लिए 14 करोड़ रुपये दिए। ये 14 करोड़ रुपये AAP को दिए गए थे… रेड्डी ‘रिश्वत देने वाले’ थे।”

केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। 26 जून को, CBI ने उन्हें “घोटाले” से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें अंतरिम जमानत दी थी, लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में वह अब भी न्यायिक हिरासत में हैं। सीबीआई के अदालत में दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए, AAP ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी, “अपनी एजेंसियों के माध्यम से, बिना किसी सबूत के असत्यापित कहानियाँ गढ़ती रहती है। AAP नेताओं को दो साल से अधिक समय से परेशान किया जा रहा है, लेकिन आज तक एक पैसा भी बरामद नहीं हुआ है।”

खबर भी पढ़ें : जय शाह बने नए आईसीसी अध्यक्ष, 35 साल की सबसे कम उम्र के ICC अध्यक्ष होंगे शाह.

AAP ने आगे कहा, “BJP का एकमात्र उद्देश्य है सुर्खियाँ बनाना, बिना किसी ठोस सबूत के, ताकि AAP को बदनाम किया जा सके, लेकिन दिल्ली के लोग BJP की इन दुर्भावनापूर्ण योजनाओं को समझ चुके हैं… देश के सभी भ्रष्ट राजनेता BJP में शामिल हो गए हैं और इस बार, आगामी चुनावों में BJP की सभी जमानतें जब्त हो जाएंगी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button