PoliticsTop Story

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: पहले चरण में 24 सीटों के लिए 280 नामांकन दाखिल हुए.

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों को लेकर जनता में भारी उत्साह देखा जा रहा है। चुनाव के पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और चिनाब वैली के किश्तवाड़, डोडा और रामबन जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए कुल 280 नामांकन फॉर्म जमा किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों को लेकर जनता में भारी उत्साह देखा जा रहा है। चुनाव के पहले चरण में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग, कुलगाम और चिनाब वैली के किश्तवाड़, डोडा और रामबन जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए कुल 280 नामांकन फॉर्म जमा किए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से कड़े प्रबंध किए गए हैं, खासकर दक्षिण कश्मीर में जहां जमात से जुड़े कई सदस्यों ने भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास जताते हुए नामांकन फॉर्म भरा है। नामांकन के अंतिम दिन, मंगलवार को उम्मीदवारों के बीच भारी प्रतिस्पर्धा देखी गई, जिसमें डोडा, पांपोर और भद्रवाह में सबसे अधिक 16 नामांकन फॉर्म भरे गए, जबकि बिजबिहाड़ा से सबसे कम 3 नामांकन जमा हुए।

पहले चरण की इन 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होगा, जिसमें कुल 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 5.66 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी भूमिका चुनाव परिणामों में महत्वपूर्ण हो सकती है। चुनावी समर में कई प्रमुख नेताओं और उनके परिजनों ने भी मैदान में उतरने की घोषणा की है। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने नामांकन दाखिल किया है। वहीं, आतंकवादियों की गोली से शहीद हुए किश्तवाड़ के अनिल परिहार की बेटी शगुन परिहार ने भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

खबर भी पढ़ें : पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच फोन पर वार्ता, यूक्रेन युद्ध पर चर्चा.

इस बीच, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उमर अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला ने दक्षिण कश्मीर में अपने उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान उनकी मौजूदगी दर्ज कराई, जबकि महबूबा मुफ्ती ने पीडीपी प्रत्याशियों का साथ दिया। चिनाब वैली में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने डोडा में और भाजपा के प्रदेश प्रभारी तरुण चुग ने रामबन में नामांकन प्रक्रिया में भाग लिया। इसके अलावा, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी, जीए मीर, नेकां के पूर्व सांसद हसनैन मसूदी, सीपीआई एम नेता एम वाई तारिगामी और पूर्व विधायक जीएम सरूरी ने भी अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

खबर भी पढ़ें : कर्नाटक में कांग्रेस के राहुल खरगे पर जमीन आवंटन विवाद, भाजपा ने उठाए गंभीर सवाल.

इस चुनाव में एक दिलचस्प नाम भी सामने आया है, सर्जन बरकती की बेटी सुगरा बरकती, जिन्होंने 2016 की हिंसा के दौरान पत्थरबाजी के लिए कुख्यात अलगाववादी नेता की ओर से नामांकन फॉर्म दाखिल किया है।

नीचे कुछ प्रमुख सीटों पर भरे गए नामांकन फॉर्म की संख्या दी गई है:

– कोकरनाग: 11
– अनंतनाग पश्चिम: 14
– बिजबिहाड़ा: 03
– पांपोर: 16
– पुलवामा: 14
– किश्तवाड़: 11
– डोडा: 16
– रामबन: 14

कुल मिलाकर, इस चुनाव में 280 नामांकन भरे गए हैं, जो क्षेत्र में लोकतंत्र की मजबूत होती जड़ों का संकेत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button