GlobalTop Story

पीएम मोदी ब्रुनेई पहुंचे, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा का एजेंडा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंचे, जो कि एक भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। इस ऐतिहासिक यात्रा के दौरान, उन्हें ब्रुनेई दारुस्सलाम में क्राउन प्रिंस, हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह द्वारा विशेष सम्मान के साथ स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंचे, जो कि एक भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। इस ऐतिहासिक यात्रा के दौरान, उन्हें ब्रुनेई दारुस्सलाम में क्राउन प्रिंस, हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह द्वारा विशेष सम्मान के साथ स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा, “आज मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर जा रहा हूं। हमारे राजनयिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर, मैं महामहिम सुलतान हाजी हसनल बोलकियाह और रॉयल परिवार के अन्य मान्य सदस्यों से मिलने का इंतजार कर रहा हूं, ताकि हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊँचाइयों पर ले जाया जा सके।”

विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच सहयोग को और मजबूत करेगी। इस सहयोग में रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति, और लोगों के बीच संपर्क शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यात्रा के दौरान नए क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों की भी खोज की जाएगी।

खबर भी पढ़ें : आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष गिरफ्तार, वित्तीय अनियमितताओं और रेप मर्डर केस में सीबीआई की कार्रवाई.

भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्य प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर उत्साहित थे। एक प्रवासी सदस्य ने ANI को बताया, “हम सभी बहुत उत्साहित हैं…हम वर्षों से उनके आगमन का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार, हम उन्हें देखेंगे। हम सभी बहुत खुश हैं।” एक अन्य प्रवासी सदस्य ने कहा, “मैं पीएम मोदी को देखने के लिए बहुत उत्साहित हूं। हम उनके उन बदलावों को लेकर गर्वित महसूस करते हैं जो उन्होंने किए हैं।”

खबर भी पढ़ें :  कोलकाता विधानसभा में पारित एंटी रेप बिल, सजा-ए-मौत सहित प्रमुख प्रावधानों की जानकारी.

ब्रुनेई में अपनी यात्रा के बाद, प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को सिंगापुर की यात्रा पर जाएंगे। सिंगापुर में, वे राष्ट्रपति थरमन शांगमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, सीनियर मिनिस्टर ली शियन लूंग और एमेरीटस सीनियर मिनिस्टर गोह चोक टोंग से मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button