PoliticsTop Story

हरियाणा विधानसभा चुनाव: गठबंधन की अड़चनों के बीच AAP सभी 90 सीटों पर उतरेगी, कांग्रेस ने जारी की 32 उम्मीदवारों की सूची.

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में पूरी तरह जुट चुकी है। पार्टी के प्रवक्ता ने हाल ही में संकेत दिए हैं कि आम आदमी पार्टी प्रदेश की हर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है और जल्द ही प्रत्याशियों की सूची भी जारी की जाएगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में पूरी तरह जुट चुकी है। पार्टी के प्रवक्ता ने हाल ही में संकेत दिए हैं कि आम आदमी पार्टी प्रदेश की हर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है और जल्द ही प्रत्याशियों की सूची भी जारी की जाएगी। संभवतः 1 या 2 दिनों में पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर सकती है। चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर सवाल पूछे गए थे, जिस पर प्रियंका गांधी ने जवाब दिया, “बातचीत चल रही है। अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।” प्रियंका ने संकेत दिए कि गठबंधन की संभावनाओं पर बातचीत हो रही है, लेकिन अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं, आम आदमी पार्टी ने भी हरियाणा में सक्रियता बढ़ा दी है और प्रदेशभर में संगठन को मजबूत करने का काम जारी है।

आम आदमी पार्टी की तरफ से कहा गया है कि वह सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है और पार्टी का ग्राउंड लेवल संगठन भी मजबूत स्थिति में है। पार्टी प्रवक्ता के अनुसार, जल्द ही पार्टी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी, और उन्हें उम्मीद है कि बातचीत के किसी नतीजे पर पहुंचा जाएगा।

खबर भी पढ़ें : विनेश और बजरंग के कांग्रेस में शामिल होने पर बृजभूषण शरण सिंह का पलटवार, कांग्रेस की साजिश थी पहलवानों का आंदोलन.

हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन को लेकर सीटों के बंटवारे और क्षेत्रों के निर्धारण में समस्या आ रही है। 6 अगस्त को यह रिपोर्ट सामने आई थी कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। AAP के सूत्रों के अनुसार, पार्टी को कांग्रेस की शर्तें स्वीकार्य नहीं हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि यदि कांग्रेस अपनी शर्तों में बदलाव नहीं करती, तो गठबंधन का होना संभव नहीं होगा।गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर है, जिसके चलते समय तेजी से बीत रहा है। ऐसे में दोनों पार्टियों को जल्द से जल्द निर्णय लेना होगा, वरना उन्हें स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ना पड़ेगा। कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुल 32 प्रत्याशियों के नाम शामिल किए गए हैं। जुलाना से कांग्रेस ने प्रसिद्ध पहलवान विनेश फोगाट को मैदान में उतारा है, जबकि गढ़ी सांपला-किलोई से भूपेंद्र सिंह हुड्डा को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, नूंह से आफताब अहमद, होडल से उदय भान और बादली से मौजूदा विधायक कुलदीप वत्स को टिकट मिला है।

खबर भी पढ़ें : SEBI प्रमुख माधबी पुरी बुच पर कांग्रेस के आरोप, वोकहार्ट से किराए के लेन-देन पर उठे सवाल.

कांग्रेस की पहली सूची में 31 प्रत्याशी घोषित किए गए थे, लेकिन बाद में बलबीर सिंह का नाम भी इसराना सीट से जोड़ा गया, जिससे अब कुल 32 उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। चुनाव के नजदीक आते ही आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावनाएं धुंधली होती जा रही हैं। जहां AAP सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी है, वहीं कांग्रेस पहले से ही अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने में लगी हुई है। ऐसे में अगर दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन नहीं हो पाता, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि किस पार्टी को जनता का ज्यादा समर्थन मिलता है। हरियाणा के चुनावी मैदान में यह देखना भी महत्वपूर्ण होगा कि आम आदमी पार्टी किस तरह से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारती है और किस तरह के चुनावी मुद्दों को लेकर जनता के बीच पहुंचती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button