PoliticsTop Story

जम्मू-कश्मीर के डोडा में पीएम मोदी की रैली, कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों पर किया तीखा हमला

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित किया। यह मौका 45 वर्षों के बाद आया है जब किसी प्रधानमंत्री ने डोडा में रैली की। इससे पहले 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने डोडा में जनसभा को संबोधित किया था।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक विशाल चुनावी रैली को संबोधित किया। यह मौका 45 वर्षों के बाद आया है जब किसी प्रधानमंत्री ने डोडा में रैली की। इससे पहले 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने डोडा में जनसभा को संबोधित किया था। पीएम मोदी ने इस रैली में जम्मू-कश्मीर के विकास की रूपरेखा प्रस्तुत की और अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर कड़े हमले किए। उनके निशाने पर विशेष रूप से कांग्रेस पार्टी, अब्दुल्ला परिवार, और पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) के नेता रहे।प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के एक हालिया बयान पर भी पलटवार किया। उन्होंने कहा, “कांग्रेस की सोच और नीयत उनके अध्यक्ष की बातों से साफ हो जाती है। खरगे जी यहां आकर कहते हैं कि अगर हमें 20 सीटें ज्यादा मिल जातीं, तो मोदी और भाजपा के सभी नेता जेल में होते। क्या यही कांग्रेस का एजेंडा है?”

खबर भी पढ़ें : राहुल गांधी के आरक्षण बयान के खिलाफ आरपीआई करेगी ‘जूते मारो आंदोलन’

मोदी ने जनता से पूछा कि क्या कांग्रेस का सिर्फ एक ही उद्देश्य है—मोदी और भाजपा के नेताओं को जेल में डालना? उन्होंने इसे एक अनैतिक और लोकतंत्र विरोधी बयान करार दिया। यह टिप्पणी सीधे तौर पर खरगे के उस बयान पर आई, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कांग्रेस 20 और सीटें जीत जाती, तो भाजपा के नेताओं को जेल में डाल दिया जाता।पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में पारंपरिक राजनीति करने वाले क्षेत्रीय दलों, जैसे नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी, पर भी कड़ा हमला किया। उन्होंने कहा कि इन तीनों परिवारों (गांधी, अब्दुल्ला, और मुफ्ती) ने मिलकर जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ अन्याय किया है। “उन्होंने जम्मू-कश्मीर के संविधान और बाबा साहेब द्वारा बनाए गए भारतीय संविधान की आत्मा को छिन्न-भिन्न कर दिया। वर्षों तक, यहां दो संविधान चलाए गए, जो एक तरह से उनके काले कारनामों को छिपाने का प्रयास था,” मोदी ने कहा।

खबर भी पढ़ें : कोलकाता एसएन बनर्जी रोड पर जोरदार धमाका, कचरा बीनने वाला घायल, पुलिस जांच में जुटी

प्रधानमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा भाजपा की सरकार ही देगी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को उन नेताओं से सावधान रहना चाहिए, जो वर्षों से उनके अधिकारों का हनन कर रहे थे। मोदी ने जनता को यह भी बताया कि यह चुनाव जम्मू-कश्मीर का भविष्य तय करने वाला है, और इस बार जनता को सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए। मोदी ने कांग्रेस पर तीखा कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में हालात इतने खराब थे कि सरकार के गृहमंत्री तक लाल चौक जाने से डरते थे। “आपको याद होगा वह समय जब सूर्यास्त होते ही यहां अघोषित कर्फ्यू लग जाता था,” मोदी ने कहा। उन्होंने कहा कि आज की स्थिति बिलकुल बदल चुकी है, और इसका श्रेय भाजपा के सुशासन और दृढ़ नीतियों को जाता है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर कांग्रेस को 20 और सीटें मिल जातीं, तो भाजपा के सभी बड़े नेता, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं, जेल में होते। उन्होंने कहा था कि “भाजपा 400 पार के नारे लगाती थी, लेकिन वे इस बार 240 सीटों पर ही सिमट गए। अगर हमारे पास 20 और सीटें होतीं, तो भाजपा के नेता जेल में होते और यही उनकी सही जगह है।” खरगे के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “क्या यह कांग्रेस का मुख्य एजेंडा है? क्या वे सिर्फ हमें और भाजपा के नेताओं को जेल में डालने के लिए राजनीति कर रहे हैं?” मोदी ने इसे लोकतंत्र की भावना के खिलाफ बताया और कहा कि यह सोचने का समय है कि क्या कांग्रेस जैसे दलों को सत्ता में लौटने का मौका देना चाहिए।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button