ExclusiveTop Story

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 74वें जन्मदिन पर देशभर से मिली शुभकामनाएं.

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिवस पर देशभर में शुभकामनाओं की बाढ़ सी आ गई है। पक्ष-विपक्ष के नेताओं समेत जनता ने भी प्रधानमंत्री को इस खास दिन पर बधाई दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बीएसपी सुप्रीमो मायावती, समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित कई विपक्षी नेताओं ने भी प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिवस पर देशभर में शुभकामनाओं की बाढ़ सी आ गई है। पक्ष-विपक्ष के नेताओं समेत जनता ने भी प्रधानमंत्री को इस खास दिन पर बधाई दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बीएसपी सुप्रीमो मायावती, समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित कई विपक्षी नेताओं ने भी प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं, जहां वे अहमदाबाद के राजभवन में ठहरे हुए थे। आज सुबह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उन्हें फूलों का गुलदस्ता और एक किताब भेंट करते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी उन्हें विशेष रूप से बधाई दी। उन्होंने कहा, “आज प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिवस है और पूरे देश में कई संस्थाएं इसे सेवा पखवाड़े के रूप में मना रही हैं।” शाह ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 15 से अधिक देशों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च सम्मान देकर भारत का गौरव बढ़ाया है। शाह ने प्रधानमंत्री मोदी की राजनीतिक यात्रा और उनके नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा, “60 वर्षों के बाद कोई नेता लगातार तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बना है और इस दौरान भारत में राजनीतिक स्थिरता आई है। पिछले दशक में मोदी सरकार ने देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को सुदृढ़ करने में बड़ी सफलता पाई है।” शाह ने आगे कहा कि भारत अब दुनिया में सबसे पसंदीदा उत्पादन केंद्र बन चुका है, और इस सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी नीतियों को जाता है।

खबर भी पढ़ें : आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, AAP विधायकों ने केजरीवाल के प्रस्ताव पर दी सर्वसम्मति से मंजूरी.

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर बधाई दी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के साथ ही विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर भी प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और उनके नेतृत्व में देश की प्रगति की कामना करता हूं।”

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में अग्रसर है। 2047 तक विकसित भारत का जो सपना उन्होंने देखा है, उसे पूरा करने की शक्ति उन्हें मिले, यही मेरी कामना है।” शिंदे ने आगे कहा कि महाराष्ट्र भी प्रधानमंत्री मोदी के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा, “21वीं सदी भारत की सदी है, क्योंकि देश के कप्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।” प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है। पिछले 10 वर्षों में भारत की वैश्विक स्थिति में जो सुधार देखा गया है, वह उनके दूरदर्शी नेतृत्व का परिणाम है। विभिन्न देशों के साथ भारत के संबंधों में सुधार हुआ है और देश ने वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है।

खबर भी पढ़ें : संविधान की मूल भावना और लोकतांत्रिक मूल्यों की सुरक्षा पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जोर.

प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिवस देशभर में विभिन्न प्रकार के आयोजनों के माध्यम से मनाया जा रहा है। “सेवा पखवाड़ा” के तहत देशभर में कई सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान, पर्यावरण संरक्षण अभियान और अन्य सेवामूलक गतिविधियाँ शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गुजरात दौरे के बाद आज उड़ीसा के लिए रवाना हो गए। उनकी इस यात्रा के तहत कई महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरुआत की उम्मीद की जा रही है, जिससे देश के विकास में एक नया अध्याय जुड़ेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button