ExclusiveTop Story

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, ‘एक देश, एक चुनाव’ की घोषणा और उत्पादन क्षेत्र में भारत की बढ़ती भूमिका.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें सरकार की उपलब्धियों को सामने रखा गया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें सरकार की उपलब्धियों को सामने रखा गया। इस मौके पर अमित शाह ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार इस कार्यकाल में ‘एक देश, एक चुनाव’ की योजना को लागू करेगी। यह योजना बीजेपी के घोषणा पत्र का हिस्सा रही है, और हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में भी इसका जिक्र किया था।

अमित शाह ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई थी, जिसने इस मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। सरकार इसी कार्यकाल में इस अहम कदम को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “60 साल बाद देश को एक ऐसा नेता मिला है जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर देश का नेतृत्व कर रहा है, जिससे राजनीतिक स्थिरता आई है।”

खबर भी पढ़ें : संविधान की मूल भावना और लोकतांत्रिक मूल्यों की सुरक्षा पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जोर.

अमित शाह ने देश के विकास में मोदी सरकार की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे पसंदीदा उत्पादन केंद्र बन चुका है। उन्होंने कहा, “पिछले दस सालों में बाहरी और आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में बड़े कदम उठाए गए हैं, जिससे भारत अब पहले से अधिक सुरक्षित है।” सरकार की नई शिक्षा नीति के बारे में भी चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इस नीति के तहत शिक्षा प्रणाली में कई सुधार किए गए हैं जो देश को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

खबर भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का बुलडोजर कार्रवाई पर निर्देश, अवैध निर्माण पर कार्रवाई जारी रहेगी, मनमानी पर रोक.

स्थानीय भाषाओं के महत्व पर जोर देते हुए अमित शाह ने कहा कि किसी भी देश का विकास उसकी भाषाओं के संरक्षण और संवर्धन के बिना संभव नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हिंदी का देश की अन्य स्थानीय भाषाओं के साथ कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। सरकार एक ऐसा पोर्टल ला रही है जिससे संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल सभी भाषाओं में लेखों का त्वरित अनुवाद संभव होगा। अमित शाह ने इस अवसर पर मोदी सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये नीतियां भारत को आर्थिक और सामाजिक रूप से एक नए स्तर पर ले जाने में मदद कर रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button