PoliticsTop Story

हरियाणा चुनाव 2024, सबसे अमीर उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु का नारनौंद से मुकाबला

हरियाणा चुनाव 2024 में नारनौंद सीट एक बार फिर से चर्चा में है, जहां कैप्टन अभिमन्यु सबसे अमीर और शिक्षित उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है। 90 सीटों वाली इस विधानसभा में हर सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। इन्हीं सीटों में से एक है नारनौंद विधानसभा सीट, जहां से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को प्रत्याशी घोषित किया है। कैप्टन अभिमन्यु इस चुनाव के सबसे अमीर उम्मीदवार माने जा रहे हैं। उनके पास 417 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का खुलासा उनके चुनावी हलफनामे से हुआ है।

56 वर्षीय कैप्टन अभिमन्यु का नाम हरियाणा के सबसे संपन्न नेताओं में आता है। चुनाव आयोग में जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक, उनके पास लगभग 417 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें से 400 करोड़ रुपये की संपत्ति उनके नाम है, जबकि उनकी पत्नी के पास करीब 50 करोड़ रुपये की संपत्ति दर्ज की गई है। उनकी संपत्ति की यह बड़ी मात्रा उन्हें 2024 के चुनाव का सबसे धनी उम्मीदवार बनाती है।

खबर भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की रैली आज श्रीनगर में, कटरा में भी जनसभा को करेंगे संबोधित.

कैप्टन अभिमन्यु न केवल संपत्ति के मामले में बल्कि शिक्षा के मामले में भी काफी आगे हैं। उन्होंने अपनी बारहवीं कक्षा की पढ़ाई रोहतक स्थित महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने उसी विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई (एल.एल.बी) की। इसके अतिरिक्त, कैप्टन अभिमन्यु ने हिसार के गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से तीन साल का एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट प्रोग्राम भी शामिल है, जो उन्हें एक शिक्षित और कुशल नेता साबित करता है।

राजनीति में कैप्टन अभिमन्यु का सफर तब शुरू हुआ जब उन्हें हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया। इसके बाद, बीजेपी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें राष्ट्रीय सचिव का पदभार सौंपा। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में पार्टी के युवा चेहरे के रूप में पहचान बनाई और हरियाणा में बीजेपी को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाई। साल 2014 में उन्होंने नारनौंद विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव लड़ा और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के उम्मीदवार राज एस मोर को 5,761 वोटों से हराकर जीत दर्ज की। यह उनके राजनीतिक करियर की बड़ी जीत थी, जिसके बाद वे राज्य के वित्त मंत्री बने।

खबर भी पढ़ें : अनुच्छेद 370 पर ख्वाजा आसिफ के बयान से मचा राजनीतिक घमासान, भाजपा का कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर हमला

नारनौंद विधानसभा सीट का राजनीतिक मिजाज काफी बदलता रहता है। यहां के मतदाता अक्सर पार्टी बदलने में दिलचस्पी दिखाते हैं, जिससे इस सीट को “रोटी पलट” सीट भी कहा जाता है। 2014 के चुनाव में कैप्टन अभिमन्यु ने यहां से जीत हासिल की थी, जबकि 2019 में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के राम कुमार गौतम ने इस सीट से जीत दर्ज की थी। अब 2024 के चुनाव में कैप्टन अभिमन्यु फिर से बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं और इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के बलजीत सिहात, इंडियन नेशनल लोकदल के जस्सी पेटवाड़ समेत कई अन्य प्रत्याशियों से हो सकता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button