PoliticsTop Story

‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ पर केजरीवाल और आप का विरोध, संजय सिंह ने भाजपा पर हमला बोला

केंद्र की मोदी सरकार ने 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद देश में इस मुद्दे पर चर्चा और विवाद तेज हो गए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने 'वन नेशन-वन इलेक्शन' के खिलाफ अपनी आपत्ति जताई है।

केंद्र की मोदी सरकार ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके बाद देश में इस मुद्दे पर चर्चा और विवाद तेज हो गए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के खिलाफ अपनी आपत्ति जताई है। अरविंद केजरीवाल ने वीडियो में कहा कि भाजपा ने हाल ही में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ का नया जुमला पेश किया है और उन्होंने सवाल किया कि क्या इसकी वास्तव में आवश्यकता है? केजरीवाल ने तंज करते हुए कहा कि जब चुनाव होते हैं, तब नेता अपने वादों और आश्वासनों के साथ लोगों के दरवाजे पर आते हैं। वे हर चुनाव के समय जनता के सामने आकर मीठी बातें करते हैं और यह जनप्रतिनिधियों की एक जिम्मेदारी होती है।

खबर भी पढ़ें : हरियाणा चुनाव 2024, सबसे अमीर उम्मीदवार कैप्टन अभिमन्यु का नारनौंद से मुकाबला

केजरीवाल ने यह भी कहा कि भाजपा के ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव का मकसद केवल यह है कि नेताओं को लंबे समय तक जनता से दूर रहने का मौका मिले। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जब सभी चुनाव एक साथ होंगे, तो नेता साढ़े चार साल तक ‘ऐश’ करेंगे और उसके बाद जनता को कुछ चुनावी लाभ देकर वोट मांगेंगे। उन्होंने इस स्थिति की तुलना एक तानाशाही से की, जिसमें नेताओं को बिना किसी सवाल के सत्ता में बने रहने का मौका मिलेगा। अरविंद केजरीवाल ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के बजाय ‘वन नेशन-वन एजुकेशन’ और ‘वन नेशन-वन इलाज’ की मांग की। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को समान शिक्षा और समान स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी चाहिए। उन्होंने यह सुझाव दिया कि सभी स्कूल और अस्पताल समान गुणवत्ता के हों, ताकि गरीब और अमीर के बीच भेदभाव समाप्त हो सके और हर किसी को बेहतर शिक्षा और इलाज मिल सके।

खबर भी पढ़ें : कांग्रेस और एनसी पर PM मोदी का तीखा हमला कहा, जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को लागू नहीं होने दिया जाएगा 370 की वापसी कोई भी शक्ति नहीं करवा सकती”

आप ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के विरोध में बार-बार आवाज उठाई है। अब पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। संजय सिंह ने भाजपा पर भ्रष्टाचार और कमीशन के आरोप लगाए और कहा कि भाजपा ‘वन नेशन, वन करप्शन’ और ‘वन नेशन, वन कमीशन’ की पार्टी है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अब देश में ऐसी तानाशाही चाहते हैं जहां पांच साल तक कोई उनसे सवाल न कर सके। संजय सिंह ने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर चुनाव नहीं होते, तो यूपी में किसानों के लिए ‘काले कानून’ वापस नहीं लिए जाते और पेट्रोल, डीजल, LPG सिलेंडर की कीमतें भी नहीं घटतीं। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव के दौरान नेताओं और पार्टियों की लाचारी जनता के हित में होती है, क्योंकि यह उन्हें काम करने और जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रेरित करता है।

इस प्रकार, ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव को लेकर राजनीतिक बहस जारी है और विभिन्न दल अपनी-अपनी राय प्रस्तुत कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी और उसके नेताओं का यह स्पष्ट कहना है कि इस प्रस्ताव के बजाय देश को शिक्षा और स्वास्थ्य सुधार की दिशा में अधिक ध्यान देना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button