GlobalTop Story

लेबनान में हिज़बुल्लाह के खिलाफ इजरायल की बड़ी कार्रवाई, 100 से ज्यादा मरे, 400 से अधिक घायल

इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। सोमवार को इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर भारी बमबारी की, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस आंकड़े की पुष्टि की है।

इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। सोमवार को इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर भारी बमबारी की, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस आंकड़े की पुष्टि की है। इजरायल द्वारा किए गए ये हमले बीते एक साल में हिज़बुल्लाह के खिलाफ सबसे बड़ी सैन्य कार्रवाई मानी जा रही है। इजरायली सेना ने हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला करते हुए कहा कि यह आतंकवादी संगठन देश की सुरक्षा के लिए खतरा है। इजरायल ने दावा किया कि उसकी सेना ने लेबनान में हिज़बुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है। इजरायल की सेना ने अपनी कार्रवाई को “बड़े पैमाने की जवाबी कार्रवाई” बताया, जो हिज़बुल्लाह के लगातार हमलों का प्रतिशोध है।

इजरायली सेना ने अपने हमले की पहले ही घोषणा कर दी थी। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इजरायली सेना ने अपने प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी का बयान साझा किया, जिसमें कहा गया कि इजरायल अब लेबनान में और भी बड़े हमलों के लिए तैयार है। बयान में यह भी कहा गया कि हिज़बुल्लाह आतंकवादी समूह को समाप्त करने के लिए इजरायल अपनी सैन्य कार्रवाई को और तेज करेगा। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के निवासियों से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द अपने घरों को खाली कर दें। इजरायली सेना का आरोप है कि हिज़बुल्लाह ने इसी क्षेत्र में भारी मात्रा में हथियार जमा कर रखे हैं और यहां से ही इजरायल पर हमले करने की योजना बना रहा है।

खबर भी पढ़ें : दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी का बड़ा फैसला, केजरीवाल के लिए खाली रखी मुख्यमंत्री की कुर्सी, भाजपा ने उठाए सवाल.

इजरायल द्वारा किए गए इस हमले को हिज़बुल्लाह के खिलाफ एक व्यापक रणनीतिक कदम माना जा रहा है। इजरायल के अधिकारियों ने कहा है कि आने वाले दिनों में हिज़बुल्लाह के खिलाफ और भी कठोर कदम उठाए जाएंगे। लेफ्टिनेंट जनरल हलेवी ने यह भी संकेत दिया कि इजरायल इस लड़ाई को लंबे समय तक जारी रखेगा, जब तक हिज़बुल्लाह की ताकत को पूरी तरह खत्म नहीं कर दिया जाता। विश्लेषकों का मानना है कि इजरायल और हिज़बुल्लाह के बीच यह टकराव और भी गंभीर हो सकता है। हालांकि दोनों पक्षों के बीच सीधा युद्ध छिड़ने की संभावना फिलहाल कम नजर आ रही है, लेकिन इजरायल के हालिया हमलों ने क्षेत्रीय स्थिति को बेहद तनावपूर्ण बना दिया है। लेबनान में पहले से ही आर्थिक संकट और राजनीतिक अस्थिरता है, ऐसे में इन हमलों से देश की स्थिति और भी खराब हो सकती है।

खबर भी पढ़ें : कुमारी शैलजा ने भाजपा में शामिल होने की अटकलों को किया खारिज, कहा- “कांग्रेस ही मेरा घर है”

इस हमले के बाद लेबनान और इजरायल के बीच शांति की उम्मीदें कम हो गई हैं। लेबनान में हिज़बुल्लाह की पकड़ मजबूत है और यह संगठन अपने राजनीतिक और सैन्य नेटवर्क के जरिए लेबनान के कई हिस्सों में शासन करता है। इजरायल द्वारा किए गए हमलों से हिज़बुल्लाह की प्रतिक्रिया और भी आक्रामक हो सकती है, जिससे दोनों देशों के बीच टकराव और बढ़ सकता है। यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी इस स्थिति पर चिंता जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र ने दोनों पक्षों से संयम बरतने और शांति के लिए बातचीत की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button