Politics

24 जुलाई को नीतीश कुमार की कैबिनेट का विस्तार हो सकता है.

कैबिनेट विस्तार

विगत कुछ दिनों पहले बिहार मे हुए विपक्षी दलों के बैठक मे राहुल गांधी के शामिल होने के बाद बिहार सरकार मे सहयोगी कांग्रेस ने दो और मंत्रीमंडल की मांग तेज की दी थी मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर बिहार कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि राहुल गांथी और नितिश कुमार मे डील हो गया है ,बहुत जल्द सरकार में कांग्रेस को दो और मंत्री पद मिल मिलेंगे. इसी कड़ी में बिहार सरकार में सहयोगी जीतन राम मांझी कि पार्टी हम कोटे से मंत्री संतोष सुमन ने भी इस्तीफा दे दिया और पूरी हम पार्टी NDA में शामिल हो गई.तो उनका मंत्रालय भी रिक्त हो गया साथ ही बहुत सरे सीनियर मंत्रियों के पास एक से अधिक मंत्रालय का प्रभार है.बिहार के राजनितिक गलियारों से ये खबर निकल क्र अआर्ही है की बिहार सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार के आसार बन रहे हैं.जानकारों का मानना है कि  24 जुलाई को नीतीश कुमार की कैबिनेट का विस्तार हो सकता है. सूत्रों की मानें तो राष्ट्रीय जनता दल से दो और कांग्रेस से दो नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इस बीच कांग्रेस की बिहार इकाई के प्रभारी भक्त चरण दास आज सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे.

कांग्रेस लम्बे समय से कर रही मांग

बता दे कि बिहार में बीते कुछ दिनों से मंत्रिमंडल विस्तार की बात जोरो से चल रही है, ऐसा माना जा रहा है कि नीतीश सरकार में आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कुछ नए लोगों को कैबिनेट में एंट्री मिल सकती है.जिसकी मांग कांग्रेस लम्बे समय से कर रही है.हालाँकि नीतीश कुमार के कैबिनेट में कांग्रेस की ओर से फिलहाल आफाक आलम और मुरारी गौतम मंत्री हैं.ऐसा माना जा रहा है कि सीएम नितीश से मुलाकात से पहले कांग्रेस अपने दो नए चेहरों को लेकर फैसला कर चुकी है. मुख्यमंत्री नितीश कुमार से भक्त चरण दास की मुलाकात के दौरान बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह भी मौजूद रहेंगे.

राजद को नये मंत्री पद मिल सकते हैं,

खबर है की राजद को भी दो और नये मंत्री पद मिल सकते हैं,जिसके लिए राजद से भी दो नए चेहरों के आने का खबर है. इससे पहले राजद कोटे से मंत्री कार्तिक कुमार और सुधाकर सिंह इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में उनकी जगह भी नए मंत्रियों के आने की चर्चा जोरों पर है.

संतोष कुमार सुमन का नीतीश सरकार से इस्तीफा 

बता दें की,बीते महीने जीतन राम मांझी की अगुवाई वाली पार्टी हम के नेता संतोष कुमार सुमन ने भी नीतीश सरकार से इस्तीफा दिया था.संतोष सुमन ने बिहार सरकार पर कई आरोप लगाते हुए कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था,इसके बाद से ही बिहार में नीतीश सरकार के कैबिनेट में मंत्रिमंडल विस्तार के आसार जताए जा रहे थे. संतोष सुमन और उनकी पार्टी का आरोप था कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल यूनाइटेड, हम का जदयू में विलय चाहती थी.जिस कारण से उन्होंने बिहार के महागठबंधन वाली सरकार से किनारा कर लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button