Top Story

G 20 बैठक के लिए 2700 करोड़ के लागत से तैयार हुआ ITPO कॉम्प्लेक्स, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

आईटीपीओ कॉम्पलेक्स आयोजनों के लिहाज से निर्मित स्थान की दृष्टि से दुनिया के 10 बड़े प्रदर्शनी व कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है

भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान समूह के नेताओं की बैठकों की मेजबानी करने के लिए फिर से नए सिरे से तैयार किए गए भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर का उद्घाटन 26 जुलाई को किया जाएगा। लगभग 123 एकड़ के विशाल परिसर के साथ प्रगति मैदान परिसर भारत में बैठकों कॉन्फ्रेंस और प्रदर्शनी के लिए उपलब्ध होने वाला सबसे बड़ा केंद्र उभरा है।

 

2700 करोड़ के लागत से तैयार हुआ 

 

प्रगति मैदान में पुरानी और पुरानी सुविधाओं को नया रूप देने वाली इस परियोजना को लगभग 2700 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया था। इस सम्मेलन केंद्र में अनेक सुविधाएं प्रदान की गई हैं और इसे विश्व स्तर के बड़े आयोजनों के लिए तैयार किया गया है।  दरअसल, यह बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सेमिनारों और अन्य प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे में इसे कई मीटिंग रूम, लाउंज, ऑडिटोरियम, एम्फीथिएटर और बिजनेस सेंटर से सुसज्जित किया गया है, जो इसे कई प्रकार के कार्यक्रमों की मेजबानी करने में सक्षम बनाता है।

 

दुनिया के टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर में हुआ शामिल

 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को कहा कि नवविकसित आईटीपीओ कॉम्पलेक्स आयोजनों के लिहाज से निर्मित स्थान की दृष्टि से दुनिया के 10 बड़े प्रदर्शनी व कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है। बैठक क्षमता के हिसाब से यह आस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध ओपेरा हाउस से भी बड़ा है। प्रगति मैदान कॉम्पलेक्स के लेवल-तीन में एक साथ सात हजार लोग बैठ सकते हैं, जबकि ओपेरा हाउस की क्षमता 5500 से ज्यादा है। यह प्रभावशाली विशेषता इसे वैश्विक स्तर पर मेगा सम्मेलनों, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों और सांस्कृतिक समारोहों की मेजबानी के लिए उपयुक्त स्थान के रूप में स्थापित करती है। इसका आकार और बुनियादी ढांचा बड़े पैमाने पर विश्व स्तरीय आयोजनों की मेजबानी करने की भारत की क्षमता का प्रमाण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button