ExclusiveTop Story

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जुलाई, 2023 से DA 3% तक बढ़ सकता है

केंद्रीय सरकार एक करोड़ से अधिक पेंशनभोगियों और उनके कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) को तीन प्रतिशत से 45 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। आज डीए ४२ प्रतिशत है। जुलाई 2023 से लागू होगा।

केंद्र सरकार, एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अपने सहमत फार्मूले के तहत महंगाई भत्ता (डीए) को तीन प्रतिशत से बढ़ाकर ४५ प्रतिशत कर सकती है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के पास इस समय 42 प्रतिशत डीए है। श्रम ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) महंगाई भत्ता निर्धारित करता है। श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय की एक शाखा है श्रम ब्यूरो।

31 जुलाई को, ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जून 2023 के लिए CPIW जारी किया गया था। हम महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन सरकार महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है, जिससे DA बढ़कर 45% हो सकता है।

 

उन्होने कहा कि राजस्व निहितार्थ के साथ वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव बनाकर केंद्रीय मंत्रिमंडल को मंजूरी के लिए प्रस्तुत करेगा। डीए बढ़ोतरी जुलाई 2023 से लागू होगी। डीए में अंतिम संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया था और 1 जनवरी 2023 से लागू हो गया था।

 

Brajesh Kumar 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button