Exclusive

हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश के कहर से 81 लोगों की मौत ,बचाव प्रयास जारी

उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पहाड़ों में बारिश कहर बरपा रही है | नदी-नालों में बाढ़ आ गई है|भारी बारिश के कारण भूस्खलन लगातार हो रहा है। दोनों राज्यों में अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है

 

उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पहाड़ों में बारिश कहर बरपा रही है | नदी-नालों में बाढ़ आ गई है|भारी बारिश के कारण भूस्खलन लगातार हो रहा है। दोनों राज्यों में अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है | वहीं, कई जगहों पर मकान ढहने से प्रभावित लोगों को बचाने और मलबे से शव निकालने का अभियान जारी है | मौसम विभाग के मुताबिक 17 अगस्त को पर्वतीय राज्यों में भारी बारिश की आशंका है। इस संबंध में रेड अलर्ट घोषित किया गया | वहीं पंजाब भी भारी बारिश के कारण बाढ़ से जूझ रहा है |

पिछले तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश राज्य में बारिश के कारण कम से कम 71 लोगों की मौत हो गई है और 13 लोग अभी भी लापता हैं। प्रधान मंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के कार्य को “पहाड़ जैसी चुनौती” कहा। फिलहाल, 57 मृतकों के शव बरामद किए जा चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को भूस्खलन और बाढ़ से ढही इमारतों के मलबे से और शव बरामद होने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ गई है।

हिमाचल में बारिश का कहर: मरने वालों की संख्या 71 हुई

हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण और शव मिले, जिससे बुधवार को मरने वालों की संख्या 71 हो गई है | वरिष्ठ वित्त अधिकारी ओंकार चंद शर्मा ने कहा कि पिछले तीन दिनों में कम से कम 71 लोगों की मौत हो गई है और 13 अभी भी लापता हैं। रविवार रात से अब तक कुल 57 शव मिल चुके हैं | पहाड़ी राज्य में रविवार से भारी बारिश हो रही है, जिससे शिमला सहित कई जिलों में भूस्खलन हुआ है, जबकि समाहिल, फागली और कृष्णानगर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

राज्य आपातकालीन केंद्र के अनुसार, 24 जून को मानसून शुरू होने के बाद से राज्य भर में बारिश से कुल 214 लोगों की मौत हो गई है और 38 लोग अभी भी लापता हैं। शिमला के डिप्टी कमिश्नर आदित्य नेगी ने कहा, “समाहिल और कृष्णा नगर इलाकों में बचाव अभियान जारी है।” समाहिल स्थल पर एक शव की खोज की गई। उन्होंने कहा कि अब तक समर हिल से 13, फागली से पांच और कृष्णा नगर से दो शव बरामद किये गये हैं. ऐसी आशंका है कि सोमवार को समरहिल में ढहे शिव मंदिर के मलबे में अभी भी कुछ शव दबे हो सकते हैं।

लगातार बारिश के कारण भूस्खलन के खतरे के कारण कृष्णा नगर में लगभग 15 घरों को खाली करा लिया गया है और परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

उत्तराखंड में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है

उत्तराखंड के लक्ष्मण झूले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रभावित एक रिसॉर्ट के मलबे से सोमवार को एक दंपति और उनके बेटे सहित चार शव पाए गए।एसएसपी पॉली के कार्यालय ने कहा कि दो शव मंगलवार देर शाम और दो शव बुधवार को बरामद किए गए। इन चार शवों की बरामदगी के साथ, उत्तराखंड में बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर दस हो गई है।

भूस्खलन के मलबे के कारण पाउली कोटवाल डोगाडा राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध होने के कारण यातायात में देरी हुई। प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि पीपलकोटी बालेमपानी के पास ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय सड़क के एक हिस्से में बाढ़ आ गई।
उन्होंने कहा: इस सड़क को फिर से खोलने का प्रयास जारी है.

10 हजार करोड़ का नुकसान:-

हिमाचल प्रदेश में रविवार से हो रही भारी बारिश के कारण शिमला के समरहिल, कृष्णानगर और फागरी जिलों में भूस्खलन हुआ। मुख्य वित्तीय अधिकारी ओंकार चंद शर्मा ने कहा, “पिछले तीन दिनों में कम से कम 71 लोगों की जान चली गई है और 13 अभी भी लापता हैं।” “रविवार शाम तक 57 शव मिल चुके हैं।” अनुमान है कि इस मानसून के दौरान भारी बारिश से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को पुनर्निर्माण में एक साल लगेगा और लगभग 10,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने कहा, “यह एक बड़ी चुनौती है, चुनौतियों का पहाड़ है।”

कृष्णा नगर में लगभग 15 घरों को खाली करा लिया गया और उनके परिवार को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के डर से कई अन्य लोगों ने अपने घर छोड़ दिए। शिक्षा मंत्रालय ने खराब मौसम के कारण राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है, और हिमाचल प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय ने भी 19 अगस्त तक शैक्षणिक संचालन निलंबित कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर में लगभग 800 सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं | 24 जून को बरसात का मौसम शुरू होने से अब तक 7.2 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है |

बचाव कार्य जारी है:-

उपायुक्त निपुण जिंदल ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में कांगड़ा एजेंसी के इंदौर और फतेहपुर जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाकों से 1,731 लोगों को बचाया गया है।
जिंदल ने कहा, “वायु सेना के हेलीकॉप्टरों, सैन्य कर्मियों और एनडीआरएफ की मदद से बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकासी अभियान चलाया जा रहा है।”
एक पूर्वानुमानकर्ता ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस साल 54 मानसून दिनों में 742 मिमी बारिश हुई, जबकि 1 जून से 30 सितंबर के बीच मौसमी औसत 730 मिमी है।शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरिंदर पॉल ने कहा कि राज्य में जुलाई में हुई बारिश ने पिछले 50 वर्षों के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button